News Nation Logo
Banner

अमेजन के जंगलों में 16 दिन से लगी आग, चिंता में डूबा बॉलीवुड

यह आग दुनिया के पर्यावरण के लिए बहुत भयावह है. घटना की गंभीरता को लेकर कई बॉलीवुड सेलेब्स ने आवाज उठाई है

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 22 Aug 2019, 02:19:27 PM
अमेजन की जंगलों में लगी आग (Twitter)

अमेजन की जंगलों में लगी आग (Twitter)

नई दिल्‍ली:

ब्राजील में अमेजन के जंगलों में इस वक्‍त भीषण आग लगी है. दुनिया के सबसे बड़े इस रेन फॉरेस्ट में पहले भी कई बार आग लगने की खबरें आई हैं, लेकिन इस बार ये मामला इतना बड़ा है कि ब्राजील का साओ पाउलो धुंध की वजह से अंधेरे में डूब गया है. नासा द्वारा जारी की गईं सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि अमेजोनाज, रॉन्डोनिया, पारा और माटो ग्रोसो राज्य इस धुएं से प्रभावित हैं. गर्मियों में लगने वाली जंगल की आग के चलते अमेजोनाज राज्य में अगस्त के महीने में ही आपातकाल लागू करना पड़ा था.

दक्षिणी अमेरिकी देश अमेजन के जंगल, प्लेनेट का 20% ऑक्सीजन क्रिएट करते हैं. यहां 16 दिनों से आग का लगी है और यह आग दुनिया के पर्यावरण के लिए बहुत भयावह है. घटना की गंभीरता को लेकर कई बॉलीवुड सेलेब्स ने आवाज उठाई है, साथ ही मीडिया से मामले पर फोकस करने की गुजारिश भी की है.

वहीं अभिनेता अर्जुन कपूर ने लिखा, "अमेजन रेनफॉरेस्ट में आग, ये बहुत ही भयावह खबर है. मैं ये सोच भी नहीं सकता कि इसका असर पूरी दुन‍िया के पर्यावरण पर क्या होगा. ये बहुत ही दुखद है. #PrayforAmazons"

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने इंस्टाग्राम पर जंगल में लगी आग की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "अमेजन के जंगल बीते हफ्ते से जल रहा है. ये सच में डरावनी खबर है. मैं उम्मीद करूंगी मीडिया इस पर ज्यादा अटेंशन दे. #saveamazon"

दिशा पाटनी ने लिखा, "भयावह है अमेजन के जंगल में आग. प्लेनट में 20 प्रतिशत ऑक्सीजन यहां से क्र‍िएट होती है. बीते 16 दिनों से यहां आग लगी हुई है. इस पर कोई मीडिया कवरेज नहीं हो रही है. क्यों?"


अमेजन और रोंडानिया के राज्यों में लगी आग से निकलने वाली तेज हवाओं ने 2,700 किमी क्षेत्र को प्रभावित किया. सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं. ब्राजील की स्पेस एजेंसी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस रिसर्च के मुताबिक इस साल अमेजन के जंगल में आग लगने के 72,843 मामले सामने आए. 2018 की तुलना में इन मामलों में 83 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. 2013 से आग की घटनाओं का रिकॉर्ड रखा जाने लगा था. तब से अब तक की यह सबसे बड़ी संख्या है. 

First Published : 22 Aug 2019, 02:17:08 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो