logo-image

भोजपुरी म्यूजिक इंडस्ट्री में कोरोना का जलवा, एक से बढ़कर एक आ रहे नए गाने

पूर्वांचल में कोरोना वायरस पर जागरूकता और होली से जुड़े गीतों की बाढ़ आ गयी है. इन्हें ऑनलाइन देखने वालों की संख्या लाखों में है.

Updated on: 07 Mar 2020, 07:07 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कहर से हर कोई परेशान है. इसका खौफ इतना है कि नाम लेते ही लोग दहशत में आ जाते हैं. साथ ही इसका प्रभाव कई व्यवसायों पर भी पड़ा है. अब तक कई लोग इसके जद में आ गए हैं. लेकिन इस बीमारी ने भोजपुरी म्यूजिक इंडस्ट्री (Bhojpuri Music Industry) को नया मसाला दे दिया है. इस वायरस के ऊपर एक के बाद एक नए-नए गाने और वीडियोज बन रहे हैं. पूर्वांचल में कोरोना वायरस पर जागरूकता और होली से जुड़े गीतों की बाढ़ आ गयी है. इन्हें ऑनलाइन देखने वालों की संख्या लाखों में है.

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री को देखकर महिला ने कहा- आपमें भगवान दिखता है, नरेंद्र मोदी हुए भावुक 

कोरोना ने भोजपुरी म्यूजिक इंडस्ट्री में दिया नया मसाला

चाइना से निकले कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में लोगों को दहशत में डाल रखा है. हर देश और प्रदेश में इस बीमारी से निपटने के लिए तमाम एडवाइजरी जारी की जा रही है और लोगों को सतर्क किया जा रहा है. लोग इस बीमारी से डरे हुए हैं, लेकिन भोजपुरी म्यूजिक इंडस्ट्री में इस बीमारी ने एक नया मसाला दे दिया है. इस समय यूट्यूब पर हर दिन दर्जनों गाने अपलोड किए जा रहे हैं, जो इस बीमारी से जुड़े हुए हैं. कहीं इस बीमारी से पीड़ित प्रेमी अपनी प्रेमिका को चाइना से फोन कर गीत गा रहा है, तो कहीं होली में कोरोना से कैसे बचा जाए इस पर गीत जारी किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- बिहार में इंजीनियरिंग के 5 छात्र नदी में डूबे, 3 छात्रों की बची जान, 2 लापता

कोरोना का मसाला मिलाकर रीमिक्स धुनों पर बनाया जा रहा है

गोरखपुर और आसपास के जिलों में भोजपुरी गायकों ने इस बार इसको लेकर दर्जनों गीत गाए हैं, लेकिन अधिकतर गीतों में इस बीमारी से बचाव की बात कम, बीमारी को मसाले के रूप में ज्यादा फोकस किया गया है. होली गीतों में कोरोना का मसाला मिलाकर रीमिक्स धुनों पर बनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी से भी आग्रह किया गया है कि वह इस वायरस के लिए कुछ कदम उठाएं, क्योंकि टीके तथा दवाइयां निष्प्रभावी हो चुकी हैं, तो कहीं भगवान को भारतीयों को बचाने के लिए प्रार्थना की जा रही है. लोगों को इस वायरस से बचाएं. हर स्टूडियो में रोज इस तरह के गाने रिकार्ड हो रहे हैं और ऑनलाइन माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- ट्विटर इंडिया ने दुती चंद को रिकॉर्ड-ब्रेकर के तौर पर किया सम्मानित

जागरूकता के गीत कम और अश्लील गीतों की संख्या अधिक 

हालांकि, इनमें जागरूकता के गीत कम और अश्लील गीतों की संख्या अधिक है. कोरोना के गीतों के जरिये जागरूकता फैलाने वाले गायकों का कहना है कि जो इससे अश्लीलता को जोड़कर गा रहे हैं, वो काफी गलत कर रहे हैं और बीमारी में कमाई नही देखनी चाहिए. भोजपुरी म्यूजिक इंडस्ट्री ने समकालीन मुद्दों पर बहुत गीत बनाए हैं, मगर अब यह उद्योग कोरोना वायरस पर अपने गीत बना रहा है. कोरोना वायरस पर रैप तथा रीमिक्स भी बन रहे हैं, लेकिन कुछ ही ऐसे गायक हैं जो जागरूकता के लिए गीत गा रहे हैं, बाकियों द्वारा जिस तरह से इस बीमारी को अश्लीलता से जोड़ा जा रहा है उससे उनकी संवेदनहीनता दिखाई देती है.