logo-image

Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल विजय कुमार (वीके) सिंह के संसदीय क्षेत्र गाजियाबाद के बारे में

2014 के लोकसभा चुनाव में जनरल वीके सिंह ने कांग्रेस के राज बब्बर को भारी मतों से हराया था, इस सीट से राजनाथ सिंह भी सांसद रह चुके हैं

Updated on: 22 Mar 2019, 10:04 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीट हैं. जिसमें गाजियाबाद भी एक लोकसभा सीट है. यह लोकसभा सीट 2008 में अस्तित्व में आई थी. यहां से मौजूदा सांसद पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह हैं. वीके सिंह भारतीय जनता पार्टी से संबंध रखते हैं. जब से इस सीट का निर्माण हुआ है, तब से इस सीट पर भाजपा ने ही परचम लहराया है. सबसे पहले इस सीट पर 2009 में लोकसभा चुनाव हुआ था. 2009 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह वर्तमान में गृहमंत्री ने जीत दर्ज की थी. 2014 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़े. वीके सिंह को गाजियाबाद से टिकट मिला. वीके सिंह ने यहां से जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें -Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं फिल्म अभिनेता और उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी के बारे में

गाजियाबाद लोकसभा सीट का राजनीतिक इतिहास

गाजियाबाद लोकसभा सीट का निर्माण 2008 में हुआ था. इस लोकसभा सीट पर सिर्फ दो बार ही चुनाव हुआ है. पहला चुनाव 2009 में और दूसरा चुनाव 2014 में हुआ था. 2009 के लोकसभा चुनाव में मौजूदा गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चुनाव लड़ा था. उन्होंने जीत दर्ज कर गाजियाबाद के सांसद बने. 2014 को लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह को लखनऊ से टिकट मिला. उसने लखनऊ में भी कमल खिलाया और मोदी सरकार के नेतृत्व में केंद्रीय गृह मंत्री की शपथ ली. 2014 के लोकसभा चुनाव में यह सीट जनरल वीके सिंह के नाम पर आई. वीके सिंह ने भी यहां से जीत दर्ज की. वीके सिंह ने फिल्म अभिनेता और कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर को भारी मतों से हराया था.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र मैनपुरी के बारे में

गाजियाबाद लोकसभा सीट में कुल मतदाता

गाजियाबाद लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की बड़ी लोकसभा सीटों में से एक है. 2014 के लोकसभा चुनाव में कुल 23 लाख वोटर मतदाता थे. जिसमें पुरुषों की संख्या 13 लाख और महिलाओं की संख्या 10 लाख थी. 2014 के लोकसभा चुनाव में कुल 12 लाख 88 हजार मतदाताओं ने वोट किया.

गाजियाबाद लोकसभा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीट

गाजियाबाद लोकसभा संसदीय क्षेत्र में कुल 5 विधानसभा सीटें हैं. लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद और धोलाना हैं. जिसमें 4 सीट पर बीजेपी का कब्जा है. सिर्फ धोलाना विधानसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी का कब्जा है.

यह भी पढ़ें - LOK SABHA ELECTION 2019 : मशहूर अभिनेत्री और मथुरा सांसद हेमा मालिनी के बारे में एक नजर

2014 का लोकसभा चुनाव

2014 के लोकसभा चुनाव में जनरल वीके सिंह ने कांग्रेस के उम्मीदवार राज बब्बर को भारी मतों से हराया था. वीके सिंह को कुल 7 लाख 58 हजार 4 सौ 82 वोट मिले. राज बब्बर दूसरे नंबर पर रहे. बहुजन समाज पार्टी के मुकुल तीसरे स्थान पर रहे.