logo-image

North East Delhi Loksabha Elections : लोक सभा इलेक्शन रिजल्ट्स 2019 Live Updates, मनोज तिवारी और शीला दीक्षितः मुकाबला दो प्रदेश अध्यक्षों के बीच

North East Delhi: लोक सभा इलेक्शन रिजल्ट्स 2019 Live Updates, मनोज तिवारी और शीला दीक्षितः मुकाबला दो प्रदेश अध्यक्षों के बीच

Updated on: 23 May 2019, 06:04 AM

नई दिल्ली.:

Results Loksabha Elections 2019 Live Update. बतौर बीजेपी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष (Delhi BJP president) 2019 लोकसभा चुनाव (Loksabha Election Results 2019) में मनोज तिवारी की प्रतिष्ठा दांव पर है. उनका मुकाबला तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं और दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित (Sheila Dixit) से है. अपेक्षाकृत नया संसदीय क्षेत्र होने के बावजूद यह सीट दिल्ली के दो प्रदेश अध्यक्षों की लड़ाई के फेर में हॉट सीट हो गई है. 2014 लोकसभा चुनाव में यहां कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश अग्रवाल (JP Agarwal) को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था, लेकिन इस बार मुकाबला मनोज तिवारी और शीला दीक्षित के ही बीच है. यहां बिहार (Bihar) और उत्तर प्रदेश (UP) से आकर बसे लोग (Migrants) ज्यादा रहते हैं. यही कारण है कि भोजपुरी डांसर सपना चौधरी (Sapna) को अपने पाले में करने की होड़ दोनों राष्ट्रीय पार्टियों में मची रही, लेकिन बाजी बीजेपी (BJP) के हाथ लगी. आप (AAP) से दिलीप पांडे और बसपा (BSP) से राजवीर सिंह भी मैदान में हैं.


इसका फैसला (Lok Sabha Election results 2019) 23 मई यानी गुरुवार को हो जाएगा. गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना के रुझान (Election Results 2019) मिलने शुरू हो जाएंगे. तो बने रहिए NewsState.com के साथ.

calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

शीला दीक्षित आगे

शुरुआती रुझानों में शीला दीक्षित आगे.

calenderIcon 08:26 (IST)
shareIcon

बीजेपी आगे

दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी रुझानों में आगे.

calenderIcon 08:02 (IST)
shareIcon

मतगणना शुरू

गुरुवार सुबह 8 बजते ही मतगणना शुरू हो गई है. 

calenderIcon 07:57 (IST)
shareIcon

इनके सामने खोला जाता है स्ट्रांग रूम

स्ट्रांग रूम को पुलिस अधीक्षक, ऑब्जर्वर, अभ्यर्थियों , पर्यवेक्षक, और राजनीतिक प्रतिनिधियों के साथ रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की मौजूदगी में खोला जाता है. सीलिंग के दौरान भरे गए फॉर्म के आधार एक बार ईवीएम की जांच की जाती है कि कहीं कोई गड़बड़ी नहीं हुई. सबकुछ सही पाए जाने के बाद हीआगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है.

calenderIcon 07:07 (IST)
shareIcon

समझें मतगणना की शब्दावली

पिछले ढाई महीने तक चले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के नतीजे आने में अब चंद घंटे रह गए है. 23 मई यानी गुरुवार को वोटों की गिनती शुरू होगी और इसी के साथ यह तय हो जाएगा कि अबकी बार किसकी सरकार. अगर आपने कभी मतगणना नहीं देखी हो और स्‍ट्रांग रूम, काउंटिंग सेंटर, ऑब्जर्वर, पोस्टल बैलट जैसे शब्‍दों से ज्‍यादा परिचित नहीं हैं तो आइए समझे मतगणना की पूरी प्रक्रिया.