logo-image

Lok Sabha Election 2019 Results: यूपी की लोकसभा सीट फिरोजाबाद पर कांटे की टक्कर, अक्षय यादव को मामुली बढ़त

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन और शिवपाल यादव के सपा से अलग होने के बाद से 2019 का लोकसभा चुनाव यहां दिलचस्प हो गया है.

Updated on: 23 May 2019, 01:41 PM

highlights

  • 15 फीसदी मुस्लिम वोटर
  • जाट और यादवों की बड़ी संख्या में मौजूदगी
  • 5 विधानसभा सीटों में 4 बीजेपी के पास

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के वोटों की गिनती जारी है उत्तर प्रदेश की फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी नेता अक्षय यादव और डॉ. चंद्र सेन जादौन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. इस मुकाबले में खबरे लिखे जाने तक सपा उम्मीदवार अक्षय यादव महज 540 वोटों से आगे चल रहे थे. अक्षय यादव ने पिछले लोकसभा चुनाव में यहां बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी.  2014 के चुनाव में मोदी लहर भी उन्हें नहीं रोक सकी इस सीट पर उन्होंने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी और पहली बार लोकसभा में पहुंचे. जाट और मुस्लिम वोटरों के वर्चस्व वाली इस सीट पर इस बार भी निगाहें टिकी हैं. समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन और शिवपाल यादव के सपा से अलग होने के बाद से 2019 का लोकसभा चुनाव यहां दिलचस्प हो गया है. इस बार बीजेपी ने चंद्रसेन जादौन को उतारा है.

फिरोजाबाद लोकसभा सीट का इतिहास
साल 1957 में पहली बार लोकसभा सीट पर चुनाव हुआ था जिसमें निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 1967 में सोशलिस्ट पार्टी ने यहां से चुनाव जीता, 1971 में कांग्रेस ने यहां पर जीती. 1977 से लेकर 1989 तक हुए कुल चार चुनाव में भी कांग्रेस सिर्फ एक बार ही जीत पाई. 1991 के बाद लगातार तीन बार यहां भारतीय जनता पार्टी जीती, BJP के प्रभु दयाल कठेरिया ने यहां जीत की हैट्रिक लगाई. उसके बाद 1999 और 2004 में समाजवादी पार्टी के रामजी लाल सुमन ने बड़ी जीत हासिल की. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने भी 2009 से इस सीट पर चुनाव लड़ा और जीते हालांकि चुनाव के बाद उन्होंने इस सीट को छोड़ दिया था. 2009 में कांग्रेस की ओर से प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने चुनाव जीता और 2014 में समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव ने यहां से बड़ी जीत  दर्ज की.

इस बार के चुनाव  (Lok Sabha Election) में देखना होगा कि बीजेपी के चंद्र सेन जादौन यहां से बीजेपी को सफलता दिला पाएंगे या फिर अक्षय यादव की बादशाहत बरकरार रहेगी. इसका फैसला (Lok Sabha Election results 2019) 23 मई यानी गुरुवार को को पता चल जाएगा. गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना के रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे. तो बने रहिए NewsState.com के साथ...