logo-image

जानें 2 बार सांसद और 1 बार केंद्र में राज्य मंत्री रहे झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव के बारे में

दो बार सांसद और एक बार केंद्र में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. झारखंड पुलिस के एडीजी पद से 2004 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर राजनीति के क्षेत्र में नया सफर शुरू किया.

Updated on: 18 Nov 2019, 12:32 PM

Ranchi:

रामेश्वर उरांव 14 फरवरी 1947 को पलामू के चियांकी में उरांव जन्मे थे. वर्तमान में वह रामेश्वर उरांव झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. दो बार सांसद और एक बार केंद्र में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. झारखंड पुलिस के एडीजी पद से 2004 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर राजनीति के क्षेत्र में नया सफर शुरू किया. रामेश्वर उरांव लोहरदगा के सांसद भी रह चुके हैं. रामेश्वर उरांव मनमोहन सिंह की पहली सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. मनमोहन सिंह की पहली सरकार में वे आदिवासी मामलों के राज्य मंत्री थे. इसके अलावा वे अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भी रहे हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में उन्हें टिकट नहीं मिला था.

यह भी पढ़ें- इसरो ने अभी नहीं मानी है हार, अगले साल नंबवर में फिर कर सकता है ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ का प्रयास

इस बार वह लोहरदगा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. यहां बीजेपी के सुखदेव भगत और झाविमो के पवन तिग्गा से उनका मुकाबला है.  केंद्रीय मंत्री रहने के अलावा वो राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भी रहे हैं.

पहले चरण में 13 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. बुधवार को नामांकन की अंतिम तारीख थी. 13 सीटों में चतरा,गुमला, बिशुनपुर,लोहरदगा,लातेहार,मनिका,पांकी,डालटनगंज,विश्रामपुर,छतरपुर,हुसैनाबाद,गढ़वा और भावनाथपुर विधानसभा सीट शामिल हैं. इन सीटों पर 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.