News Nation Logo

MP: ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी सिंधिया ग्वालियर से लड़ सकती हैं चुनाव

ग्वालियर लोकसभा सीट से कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया इस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में कांग्रेस के टिकट पर ताल ठोंक सकती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 25 Mar 2019, 01:07:08 PM
ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया

भोपाल:

मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए मतदान चार चरणों में होगा. यहां की ग्वालियर लोकसभा सीट से कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया इस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में कांग्रेस के टिकट पर ताल ठोंक सकती हैं. उनको उम्मीदवार बनाए जाने का एक प्रस्ताव कांग्रेस जिला इकाई ने पास कर दिया है. प्रियदर्शिनी को टिकट दिलाने के लिए कमलनाथ सरकार के मंत्रियों ने भी समर्थन किया है.

यह भी पढ़ेंः भोपाल लोकसभा का चुनाव होगा रोचक, शिवराज सिंह चौहान दे सकते हैं दिग्विजय सिंह को टक्कर

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. टिकटों के बंटवारे की गहमागहमी में ज्योतिरादित्य की पत्नी को एक बार फिर से लोकसभा चुनाव लड़ाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है. ग्वालियर ज़िला कांग्रेस ने रविवार को बैठक के दौरान ज्योतिरादित्य की पत्नी प्रियदर्शिनी सिंधिया को ग्वालियर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव पास कर दिया. इस बैठक में कमलनाथ सरकार में मंत्री इमरती देवी, प्रद्युम्न सिंह तोमर और लाखन सिंह यादव शामिल हुए.

यह भी पढ़ेंः सपना चौधरी ने दिन में कांग्रेस से किया किनारा, रात में इनके साथ डिनर पॉलिटिक्‍स

प्रस्ताव पास होने के बाद उसकी कॉपी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को भी भेज दी गई है. बता दें कि घर होने के चलते ग्वालियर को सिंधिया परिवार का मज़बूत गढ़ माना जाता है, ज्योतिरादित्य सिंधिया जहां गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से अपनी दावेदारी में लगे हैं तो वहीं उनकी पत्नी को ग्वालियर से खड़ा कर कांग्रेस 2 सीटों पर कब्ज़ा करना चाहती है.

यह भी पढ़ेंः भोपाल सीट: 1989 के बाद जीत से महरूम रही कांग्रेस, चैंलेंज स्‍वीकार कर फंस गए दिग्विजय सिंह

बता दें ग्वालियर लोकसभा सीट पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है. यहां से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सांसद हैं और उन्हें पार्टी ने इस बार मुरैना संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है. बीते तीन चुनावों से ग्वालियर पर बीजेपीका कब्‍जा है. यहां से वर्ष 1984 से 1998 तक माधवराव सिंधिया लगातार पांच बार चुनाव जीते हैं. इसके अलावा यशोधरा राजे सिंधिया ने वर्ष 2007 के उपचुनाव और वर्ष 2009 के चुनाव में ग्वालियर का प्रतिनिधित्व किया था.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2019 : एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ कहीं ये बड़ी बातें

बता दें कि प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया बरोड़ा के गायकवाड़ परिवार की राजकुमारी हैं. उनके पिता कुमार संग्रामसिंह गायकवाड बरोड़ा का आखिरी शासक प्रताप सिंह गायकवाड़ के बेटे हैं. जबकि प्रियदर्शिनी की मां नेपाल के राजघराने से ताल्लुक रखती हैं. प्रियदर्शिनी ने मुंबई के फोर्ट कॉन्वेंट स्कूल से और सोफिया कॉलेज से पढ़ाई की है.

चार चरण में होगा मतदान

  • 29 अप्रैल को पहले चरण में 6 सीटों पर होंगे चुनाव होंगे, जिनमें सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा शामिल हैं.
  • 6 मई को दूसरे चरण में सात सीटों पर चुनाव होंगे, इनमें टीकमगढ़, दमोह, सतना, होशंगाबाद, बैतूल, खजुराहो एवं रीवा शामिल हैं.
  • 12 मई को तीसरे चरण में 8 सीटों पर चुनाव होंगे, जिनमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, भोपाल, सागर ,विदिशा एवं राजगढ़ शामिल हैं.
  • 19 मई को वहीं चौथे चरण में 8 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, धार, खरगौन एवं खंडवा शामिल हैं.

First Published : 25 Mar 2019, 01:05:28 PM

For all the Latest Elections News, VIP Candidates News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.