logo-image

Lok Sabha Election 2019 : उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के सांसद उदित राज के बारे में एक नजर

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के उदित राज ने आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार राखी बिरला को हराकर संसद पहुंचे

Updated on: 28 Mar 2019, 04:44 PM

नई दिल्ली:

2014 के लोकसभा चुनाव में उदित राज 16वीं लोकसभा के लिए सांसद निर्वाचित हुए. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी की राखी बिरला को हराया था. वहीं कांग्रेस की प्रत्याशी कृष्णा तीरथ तीसरे नंबर पर रहीं. उदित राज का संसदीय क्षेत्र उत्तरी पश्चिमी दिल्ली है. वे अखिल भारतीय अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वे भारतीय जनता पार्टी की ओर से 2014 में चुनाव लड़ा और पहली बार में ही संसद पहुंच गया. उदित राज का 1988 में भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के लिए सेलेक्शन हुआ. उसके बाद आयकर विभाग में अधिकारी बन गए. 2003 में उन्होंने आयकर आयुक्त के पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद समाज के दलित वर्गों के कल्याण के लिए जीवन समर्पित कर दिया.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं उदित राज के संसदीय क्षेत्र उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के बारे में

उदित राज का राजनीतिक जीवन

उत्तरी पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट का निर्माण 2008 में हुआ था. यह काफी नया लोकसभा सीट है. यह लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. 
इस लोकसभा सीट पर सबसे पहले 2009 में लोकसभा का चुनाव हुआ था. जिसमें कांग्रेस की कृष्णा तीरथ ने जीत दर्ज की थी. इस लोकसभा सीट पर सबसे पहले कांग्रेस की सांसद निर्वाचित हुईं. 2014 के लोकसभा चुनाव में कृष्णा तीरथ तीसरे पायदान पर आ गईं. दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार राखी बिरला रहीं. बीजेपी के उदित राज ने राखी बिरला को भारी मतों से शिकस्त दी थी. कांग्रेस के बाद इस सीट पर बीजेपी के सांसद निर्वाचित हुए. वहीं इस सीट पर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार बदलते हुए गुग्गन सिंह रंगा को इस बार मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019 : पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद प्रवेश वर्मा के बारे में एक नजर

उदित राज का जीवन परिचय

उदित राज का जन्म 1 जनवरी 1958 को उत्तर प्रदेश के रामनगर में हुआ था. वे दलित समुदाय से संबंध रखते हैं. उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्राप्त की है. उसके बाद उन्होंने 1980 में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में दाखिला लिया. उन्होंने एमए, एलएलबी समेत डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की है. उनकी पत्नी का नाम सीमा राज है. उनके दांपत्य जीवन में एक बेटा और एक बेटी है.