logo-image

North West Delhi Loksabha Elections : लोक सभा इलेक्शन रिजल्ट्स 2019 Live Updates, दलबदलू प्रत्याशियों में किसका थामेगी हाथ जनता

North West Delhi: लोक सभा इलेक्शन रिजल्ट्स 2019 Live Updates, दलबदलू प्रत्याशियों में किसका थामेगी हाथ जनता

Updated on: 23 May 2019, 06:03 AM

नई दिल्ली.:

Results Loksabha Elections 2019 Live Update. दिल्ली की एकमात्र सुरक्षित सीट (Reserve Seat) उत्तर पश्चिमी दिल्ली दलबदलुओं (Politically TurnCoats) के लिए भी विख्यात है. इस बार भी बीजेपी (BJP) के टिकट पर 2014 लोकसभा चुनाव जीतकर आए उदित राज (Udit Raj) टिकट काटे जाने पर बीजेपी छोड़ कांग्रेस (Congress) में शामिल हो गए. यही नहीं, 2019 लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections Results 2019) में बीजेपी का टिकट पाने वाले गायक हंस राज हंस (Hans Raj Hans) इसके पहले कांग्रेस और शिरोमणि आकाली दल (SAD) का साथ भी निभा चुके हैं. यही नहीं, आप के टिकट पर मैदान में उतरे गुग्गन सिंह (Guggan Singh) 2017 में बवाना उपचुनाव (Bawana ByPoll) के बाद बीजेपी का दामन झटक कर आप में शामिल हो गए. एक और रोचक बात इस संसदीय क्षेत्र में यह है कि यहां के मतदाताओं ने उदासीन रवैया ही अपनाए रखा है. अधिसंख्य लोग मुखर होकर सामने नहीं आए. हालांकि एग्जिट पोल में बीजेपी के हंस राज हंस नंबर एक, तो दूसरे पर आप के गुग्गन सिंह आए हैं. कांग्रेस के राजेश लिलोठिया (Rajesh Lilothia) तीसरे नंबर पर हैं. देखने वाली बात होगी कि यहां की जनता अंततः किसी दलबदलू का दामन थामती है.


इसका फैसला (Lok Sabha Election results 2019) 23 मई यानी गुरुवार को हो जाएगा. गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना के
रुझान (Election Results 2019) मिलने शुरू हो जाएंगे. तो बने रहिए NewsState.com के साथ.

calenderIcon 08:27 (IST)
shareIcon

बीजेपी आगे

दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी रुझानों में आगे.

calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू

गुरुवार सुबह 8 बजते ही मतगणना शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई है. इस बार 16 लाख पोस्टल वोट डाले गए हैं. 

calenderIcon 07:59 (IST)
shareIcon

इनके सामने खोला जाता है स्ट्रांग रूम

स्ट्रांग रूम को पुलिस अधीक्षक, ऑब्जर्वर, अभ्यर्थियों , पर्यवेक्षक, और राजनीतिक प्रतिनिधियों के साथ रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की मौजूदगी में खोला जाता है. सीलिंग के दौरान भरे गए फॉर्म के आधार एक बार ईवीएम की जांच की जाती है कि कहीं कोई गड़बड़ी नहीं हुई. सबकुछ सही पाए जाने के बाद हीआगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है.

calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

समझें मतगणना की शब्दावली

पिछले ढाई महीने तक चले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के नतीजे आने में अब चंद घंटे रह गए है. 23 मई यानी गुरुवार को वोटों की गिनती शुरू होगी और इसी के साथ यह तय हो जाएगा कि अबकी बार किसकी सरकार. अगर आपने कभी मतगणना नहीं देखी हो और स्‍ट्रांग रूम, काउंटिंग सेंटर, ऑब्जर्वर, पोस्टल बैलट जैसे शब्‍दों से ज्‍यादा परिचित नहीं हैं तो आइए समझे मतगणना की पूरी प्रक्रिया.