logo-image

Jharkhand Poll: जान‍िए मुख्यमंत्री रघुबर दास की प्रोफाइल और स‍ियासी सफर की कहानी

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर 5 चरणों में मतदान होने जा रहा है. 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों में चुनाव होंगे और 23 दिसंबर को मतगणना होगी.

Updated on: 18 Nov 2019, 12:33 PM

रांची:

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर 5 चरणों में मतदान होने जा रहा है. 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों में चुनाव होंगे और 23 दिसंबर को मतगणना होगी. इस चुनाव में मुख्यमंत्री रघुबर दास के नेतृत्व में बीजेपी लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी को लेकर 'अबकी बार 65 पार' के नारे के साथ मैदान में उतरी है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के केंद्रीय नेतृत्व ने एक बार फिर से झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास पर भरोसा जताया है. इस बार भी बीजेपी की ओर से रघुबर दास ही राज्य में मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे. दास जमशेदपुर पूर्व से चुनाव मैदान में है.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll : झारखंड में दलों के रहनुमाओं ने भी बदले ठिकाने, सबसे ज्यादा कांग्रेस और राजद छोड़कर गए

जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट पर चुनाव दूसरे चरण में होगा. मुख्यमंत्री रघुबर दास एक बार फिर जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. पिछले विधानसभा चुनाव (2014) में रघुबर दास ने जमशेदपुर पूर्व से कांग्रेस के उम्मीदवार आनंद बिहारी दुबे को 70157 वोटों से हराया था. उन्होंने 1995 में पहली बार जमशेदपुर पूर्व (उस समय बिहार राज्य) से विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीत कर विधानसभा पहुंचे थे. 1995 में वे पहली बार जमशेदपुर पूर्व से विधायक चुने गए थे. तब से लगातार 5वीं बार उन्होंने इसी क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता. रघुबर दास झारखंड के पहले गैर आदिवासी मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने 28 दिसंबर 2014 को झारखंड के मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला. 2000 में गठित हुए इस राज्य में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले रघुबर दास पहले मुख्यमंत्री हैं.

मुख्यमंत्री के अलावा रघुबर दास झारखंड के उप मुख्यमंत्री, वित्त, वाणिज्य, कर, ऊर्जा, नगर विकास, आवास और संसदीय कार्य मंत्री भी रह चुके हैं. वो 15 नवंबर 2000 से 17 मार्च 2003 तक राज्य के श्रम मंत्री रहे. 12 मार्च 2005 से 14 सितंबर 2006 तक उन्होंने वित्त, वाणिज्य और नगर विकास मंत्री का कार्यभार संभाला. फिर 2009 से 30 मई 2010 तक झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ बनी बीजेपी की गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री, वित्त, वाणिज्य, कर, ऊर्जा, नगर विकास, आवास और संसदीय कार्य मंत्री रहे. रघुवर दास 1977 में जनता पार्टी के सदस्य बने थे. 1980 में बीजेपी की स्थापना के साथ ही वह सक्रिय राजनीति में आए.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll : चिराग पासवान बोले- झारखंड में टोकन सीट पर चुनाव लड़ना मंजूर नहीं

मुख्यमंत्री रघुबर दास का जन्म 3 मई 1955 को जमशेदपुर में हुआ था. उनके पिता का नाम चमन राम है. दास अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से आते हैं. उन्होंने अपना बचपन बहुत अभावों में गुजारा. उन्होंने जमशेदपुर की टाटा स्टील रोलिंग मिल में मजदूर के रूप में काम किया. उनकी प्रारंभिक शिक्षा भालूबासा हरिजन विद्यालय में हुई. यहीं से उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा पास की और इसके बाद जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज से बीएससी और विधि स्नातक की. रघुवर दास के परिवार में उनकी पत्नी, एक बेटा और एक बेटी हैं.

यह वीडियो देखेंः