logo-image

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर कल होगी वोटिंग, जानें कितने हैं मतदाता

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर भी रविवार 19 मई को वोटिंग होगी. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले का मतदान केंद्र ‘टशीगंग’ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार है

Updated on: 18 May 2019, 05:34 PM

नई दिल्‍ली:

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर भी रविवार 19 मई को वोटिंग होगी. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले का मतदान केंद्र ‘टशीगंग’ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार है. इस पोलिंग स्‍टेशन पर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस मतदान केंद्र पर मंडी लोकसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे. बता दें पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान हिमाचल प्रदेश के हिक्किम मतदान केंद्र को विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र का दर्जा मिला था.

हिक्किम से पहले इसी क्षेत्र में स्थित किब्बर मतदान केंद्र को दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित होने का सौभाग्य प्राप्त था, लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अब दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र होने का गौरव अब हिमाचल प्रदेश के ही लाहौल-स्पीति जिले का टशीगंग को मल गया है.

मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत स्पीति घाटी में 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस मतदान केंद्र में कुल 49 मतदाता हैं. इसमें 29 पुरुष और 20 महिलाएं हैं. इनमें 78 साल के रिगजिन सबसे बुजुर्ग और 19 साल के कलजंग सबसे युवा मतदाता हैं. इस पोलिंग बूथ पर टशीगंग और गेते गांव के वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे. टशीगंग के दोरजे, हिशे और कलजंग का कहना है कि पहले उन्हें मतदान के लिए 12 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी के मुकाबले मोदी-शाह की जोड़ी ने ज्‍यादा बहाया पसीना, ढाई गुना की रैलियां

पहले इस क्षेत्र का पोलिंग बूथ कम ऊंचाई वाले सामुदायिक भूवन में था. मगर बारिश में सामुदायिक भवन के बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने के कारण पहली बार टशीगंग के राजकीय प्राथमिक स्कूल भवन में मतदान केंद्र बनाया गया है. यहां 19 मई को सभी चार लोकसभा सीटों कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर और शिमला के लिए मतदान होगा.

यह भी पढ़ेंः केदारधाम में PM : केदारनाथ के पास गुफा में साधना कर रहे हैं Narendra Modi

अक्सर यह क्षेत्र बर्फ से ढका रहता है और टशीगंग मतदान केंद्र को जोड़ने वाली सड़क पर बर्फ की मोटी तह जमी हुई. बर्फ हटाने का काम युद्धस्तर पर जारी है. तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से भी नीचे है. निवार्चन आयोग ने इस मतदान केंद्र पर हेलीकॉप्टर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) पहुंचा दी हैं.