logo-image
लोकसभा चुनाव

कौन हैं राजकुमार सांगवान और चंदन चौहान? RLD ने लोकसभा चुनाव में बनाया उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रीय लोकदल ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है

Updated on: 05 Mar 2024, 06:08 AM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रीय लोकदल ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. रालोद ने बिजनौर से चंदन चौहान और बागपत से राजकुमार सांगवान को उम्मीदवार बनाया था. इससे पहले माना जा रहा था कि रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी बागपत से खुद चुनाव लड़ेंगे. इसके साथ ही इस सीट से उनकी पत्नी चारू चौधरी का भी नाम सामने आ रहा था. लेकिन जयंत चौधरी ने सारी अटकलों पर विराम लगाते हुए राजकुमार सांगवान को टिकट दे दिया. ऐसे में हम आपको रालोद के दोनों प्रत्याशियों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- RLD ने बिजनौर और बागपत से घोषित किए उम्मीदवार, जानें किनको मिला टिकट

कौन हैं राजकुमार सांगवान

दरअसल, डॉ. राजकुमार सांगवान राष्ट्रीय लोकदल के एक समर्पित कार्यकर्ता हैं. वह पिछले 44 साल से रालोद से जुड़े हैं. राजकुमार सांगवान लंबे समय  तक किसानों और छात्र राजनीति करने के लिए जाने जाते हैं. मौजूदा समय में सांगवान रालोद के राष्ट्रीय सचिव पद पर तैनात हैं. 63 वर्षीय सांगवान 1980 में बागपत के चर्चित माया त्यागी कांड में आंदोलन के चलते जेल गए थे. इसके बाद वह न जानें कितनी बार छात्र और किसान राजनीति के चलते जेल गए. शिक्षा की बात करें तो उन्होंने मेरठ कॉलेज मेरठ से एमए इतिहास किया है. इसके बाद उन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. इसके अलावा डॉ. सांगवान मेरठ कॉलेज में इतिहास के प्रोफेसर भी रहे हैं. उनको 1982 में रालोद का मेरठ जिला उपाध्यक्ष बनाया गया. वह 1986 में पार्टी की छात्र विंग के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बने और फिर 1990 में मेर युवा रालोद के जिलाध्यक्ष बने. 

यह खबर भी पढ़ें- Sarkari Scheme: दिल्ली में महिलाओं को 1000 रुपए देगी सरकार, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

कौन हैं चंदन सिंह चौहान

रालोद की बिजनौर लोकसभा सीट के उम्मीदवार चंदन चौहान की बात करें तो वह मुजफ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक हैं. 28 वर्षीय चंदन चौहान के पिता संजय चौहान भी बिजनौर से सांसद रह चुके हैं. उनके दादा नारायण चौहान उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री रहे थे. चंदन गुर्जर बिरादरी से आते हैं. रालोद ने हाल ही में उनको पार्टी की युवा इकाई का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया था.