logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

23 मई को लोकसभा चुनाव का फाइनल रिजल्ट आप सबसे पहले यहां देख सकते हैं

लोकसभा चुनाव सात चरण में पूरा हो गया. अब पूरे देश की निगाह 23 मई पर है, जिस दिन वोटों की गिनती शुरू होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक वोटों की गिनती की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

Updated on: 20 May 2019, 09:54 PM

highlights

  • 23 मई को लोकसभा चुनाव का परिणाम
  • सुबह 8 बजे से शुरू होगा काउंटिंग
  • रिजल्ट आने में होगी थोड़ी देर 

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव सात चरण में पूरा हो गया. अब पूरे देश की निगाह 23 मई पर है, जिस दिन वोटों की गिनती शुरू होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक वोटों की गिनती की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू होगी. सबसे तेज नतीजे देखने के लिए आप हमारे वेबसाइट और चैनल न्यूज स्टेट (News State) पर आ सकते हैं. सबसे तेज रिजल्ट आप यहां देख पाएंगे. इसके अलावा आप इलेक्शन कमीशन की साइट पर भी जा सकते हैं. https://results.eci.gov.in पर आप चुनाव के परिणाम देख सकते हैं.

हालांकि इस बार चुनाव के परिणाम देर से आएंगे. वोटिंग के दिन फाइनल रिजल्ट आने के लिए और ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इस बार ईवीएम के वोटों का वीवीपैट से मिलान किया जाना है.इस बार चुनाव के परिणाम आने में दो से तीन घंटे का फर्क आएगा.

इसे भी पढ़ें: एक्जिट पोल के बाद विपक्ष को क्यों याद आ रहे ऑस्ट्रेलियाई Exit Polls, जानें यहां

बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव में 10.35 मतदान केंद्र देशभर में बनाए गए थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में यह संख्या 9.28 लाख थी. इस बार चुनाव में 39.6 लाख ईवीएम और 17.4 लाख वीवीपैट का इस्तेमाल हुआ.

गौरतलब है कि सातवें चरण का चुनाव खत्म होते ही रविवार देर शाम अलग-अलग चैनलों ने एग्जिट पोल दिखाया. जिसमें सभी ने बीजेपी सरकार को दोबारा सत्ता में वापसी करते हुए दिखाया. हालांकि विपक्षी दलों ने इस एग्जिट पोल को खारिज करते हुए 23 मई का इंतजार करने को कहा है.