logo-image

2024 Lok Sabha Election: कौन होगा INDIA गठबंधन का PM उम्मीदवार? संजय राउत ने इस नाम को आगे रखा 

पांच राज्यों में विधानसभा के रिजल्ट आ चुके हैं. भाजपा ने तीन राज्यों में बाजी मारी है. विधानसभा चुनाव के बाद अब सभी का ध्यान अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर है. विपक्ष के 26 से अधिक दल एक मंच पर हैं. इसमें कौन होगा सीएम चेहरा यह यक्ष प्रश्न बना हुआ है. 

Updated on: 06 Dec 2023, 01:52 PM

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव के बाद अब 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. विपक्षी गठबंधन INDIA का पीएम पद का उम्मीदवार कौन होगा? ये एक यक्ष प्रश्न बना हुआ है. इस गठबंधन में नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, राहुल गांधी जैसे कई बड़े नाम मौजूद हैं. मगर अभी किसी नाम पर विपक्ष एकमत नहीं हो पाया है. इस बीच, शिवसेना (उद्धव गुट) के सांसद संजय राउत ने उद्धव ठाकरे का नाम सामने रखा है. उन्होंने बुधवार को कहा, यह एक उपयुक्त चेहरा है. इसमें हिंदुत्ववादी और राष्ट्रवाद भी है. संजय राउत ने मीडिया से कहा कि इंडिया गठबंधन में पीएम चेहरे को लेकर चर्चा होनी है. सही में एक चेहरा होने जरूरी है. उन्होंने कहा कि इंडिया एक संयुक्त गठबंधन है.  इसका एक चेहरा होना बहुत जरूरी है. 

 

उद्धव ठाकरे पर क्या बोले संजय राउत?

उद्धव ठाकरे पर पूछे सवाल पर संजय ने कहा कि उद्धव ठाकरे का चेहरा सबसे उपयुक्त है. वे हिंदुत्ववादी के साथ राष्ट्रवादी भी हैं. उन्होंने कहा, जिस शख्स को भारतीय गठबंधन के सदस्यों का साथ मिलेगा, वह पीएम का चेहरा होगा. वे ऐसा कुछ भी नहीं कहना चाहेंगे, जिससे गठबंधन में दरार आए. आपको बता दें कि इंडिया गठबंधन की अगली बैठक 17 दिसंबर को होनी है. ये बैठक पहले 6 दिसंबर को होनी थी. अगर ये छह दिसंबर को होती तो ममता बनर्जी, नी​तीश कुमार और अखिलेश यादव का इस बैठक में आने पर सस्पेंस बना हुआ था. 

यह बैठक ऐसे समय हो रही है, जब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए हैं. इन चुनावों में कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ा. मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में उसे करारी हार मिली. सिर्फ तेलंगाना में कांग्रेस को जीत मिली. आपको बता दें कि अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले NDA का मुकाबला 26 विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन से होगा. इस गठबंधन की तीन बैठकें पटना, बेंगलुरु और मुंबई में पहले ही हो चुकी हैं.