News Nation Logo
Banner

16 अप्रैल के चुनावी हलचल की हर खबर के लिए CLICK करें

लोकसभा चुनाव के दूसर चरण के मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. शाम पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा और 18 अप्रैल को लोग में मताधिकार का प्रयोग करेंगे

News Nation Bureau | Edited By : Kunal Kaushal | Updated on: 16 Apr 2019, 11:25:03 PM
शकील अहमद

शकील अहमद

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के दूसर चरण के मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. शाम पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा और 18 अप्रैल को लोग में मताधिकार का प्रयोग करेंगे. पीएम मोदी आज ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में रोड करेंगे जो शाम के 5.30 बजे शुरू होगा. इससे पहले पीएम मोदी छत्तीसगढ़ में दो चुनावी रैली भी संबोधित करेंगे. वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ में अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

बात अगर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की करें तो वो आज केरल में तीन चुनीव रैलियां करेंगे. बता दें कि इस बार राहुल गांधी केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार के आखिरी दिन केरल और कर्नाटक में दो रोड शो कर बीजेपी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे.

निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के उसे विज्ञापन पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिया, जिसे टीवी चैनलों पर दिखाया जा रहा है. आयोग ने यह प्रतिबंध आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के आधार पर लगाया.

आयोग ने सभी मीडिया संस्थानों (टीवी चैनलों व प्रिंट) को पत्र जारी कर कहा कि अन्ना द्रमुक का विज्ञापन 'ओरु कुडुम्बा आटची' (एक परिवार का शासन) का इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर प्रसारण आरोपों व विरूपित तथ्यों के सत्यापन बिना किया गया.


आयोग ने कहा कि विज्ञापन के वीडियो का प्रसारण तुरंत रोका जाए और यदि आगे इसका प्रसारण जारी रखा गया तो केबल टीवी अधिनियम तथा अन्य कानूनों के तहत कड़ा दंड दिया जाएगा.

शकील अहमद ने मंगलवार को मधुबनी लोकसभा क्षेत्र से बतौर निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन भरा. उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल तक निर्वाचन पदाधिकारी को पार्टी का चुनाव चिन्ह सौंपना है और उन्हें उम्मीद है कि कॉंग्रेस पार्टी उनका समर्थन करेगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ओडिश के बाद छत्तीगढ़ में चुनाव सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा, अगर दिल्ली में कांग्रेस की सरकार बन गई तो वे कोयले का बंदरबांट कर देंगे. साथ ही मोदी ने लोगों को पक्का घर, आयुष्मान योजना और उज्जवला योजना का लाभ देना का वादा किया है. 

गुजरात के बीजेपी विधायक रमेश कटारा ने विवादास्‍पद बयान दिया है. विधायक ने कहा- कौन कांग्रेस को वोट देगा, कौन बीजेपी को वोट देगा, सब पता चल जाएगा. अगर यह पता चल गया कि फलां बूथ पर हमें कम वोट मिला तो बाद में आपका काम नहीं हो पाएगा. 



बेंगलुरू: चुनाव आयोग के दस्‍ते ने शिमोगा हेलीपैड पर कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा के लगेज को चेक किया. 



उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर कार्रवाई के खिलाफ मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के नेतृत्‍व में एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग जाकर आपत्‍ति जताई. नकवी के साथ जेपी नड्डा भी मौजूद रहे. 



राजस्‍थान : जयपुर ग्रामीण सीट से केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौर ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया. 



देहारादून: मोहम्मद अली जिन्ना के समर्थन में खुलकर उतरे भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन, कहा- जवाहरलाल नेहरू के बजाय मोहम्मद अली जिन्ना को होना चाहिए था देश का प्रधानमंत्री, भाजपा के खानपुर से विधायक हैं कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन, सोमवार को ही भारतीय जनता पार्टी ने अनुशासनात्मक कार्यवाही का नोटिस विधायक चैंपियन को किया है जारी

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला खान ने कहा, बीजेपी को खुश करने के लिए चुनाव आयोग ने मेरे पिता आजम खान पर बैन लगाई है. आजम खान ने जया प्रदा पर कोई टिप्पणी नहीं की है. उनके खिलाफ एकतरफा कार्रवाई की है. आयोग ने हमसे कोई सफाई नहीं मांगी है.

राजस्थान की सीकर सीट से भाजपा प्रत्याशी सुमेधानंद सरस्वती ने नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उनके साथ उनके साथ पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी पूर्व विधायक प्रेम सिंह बाजोर पूर्व विधायक रतन जलधारी पूर्व विधायक केडी बाबर जिला अध्यक्ष विष्णु चेतानी मौजूद रहे. 

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों की सूची जारी की. पार्टी ने वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ सिद्धार्थ राजभर को टिकट दिया है.



लखनऊ में गृह मंत्री राजनाथ सिंह का रोड शो शुरू हो गया है. उनका रोड शो बीजेपी दफ्तर से कलक्ट्रेट तक होगा. इसके बाद वह लखनऊ लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे. इस दौरान उनके साथ बीजेपी के कई दिग्गज नेत मौजूद हैं.



दिल्‍ली में कांग्रेस से गठबंधन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर मंगलवार को बैठक हुई. बैठक में संजय सिंह को बातचीत के लिए अधिकृत किया गया है. माना जा रहा है कि अब भी गठबंधन के लिए उम्‍मीद जिंदा है.

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के खिलाफ चुनाव आयोग द्वारा की गई कार्रवाई पर मंगलवार को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी आयोग के अफसरों मिलेंगे. वे पार्टी की बात चुनाव आयोग के सामने रखेंगे. न्यूज़ नेशन से बातचीत में मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर चुनाव आयोग ने जल्‍दबाजी में गलत कार्रवाई कर दी. 

सुप्रीम कोर्ट ने मायावती के चुनावी रैली पर लगे बैन को हटाने से फिलहाल इंकार किया

बिलासपुर : लोकसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को बिलासपुर में चुनावी दौरा करेंगे. मस्तूरी विधानसभा के मल्हार में सभा को संबोधित कर कांग्रेस प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव के लिए करेंगे चुनाव प्रचार.

चुनाव आयोग ने तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में चुनाव रद्द करने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया है. इलेक्शन कमीशन आफ इंडिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.



लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ से नामांकन करेंगे. इससे पहले वह हनुमान सेतु मंदिर में पूजा-पाठ करेंगे. नामांकन के दौरान राजनाथ सिंह के साथ यूपी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल मंगलवार सुबह 11 बजे प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय राजीव भवन के प्रथम तल में स्थित पत्रकार वार्ता कक्ष में संवाददाताओं से चर्चा करेंगे

समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव मंगलवार को आगरा में कोठी मीना बाजार ग्राउंड में 12:23 बजे रैली को संबोधित करेंगे. 

बाराबंकी में PM Modi की photo वाला रेलवे टिकट जारी, 4 रेलकर्मी सस्पेंड, रेलवे को पीएम नरेंद्र मोदी की फ़ोटो वाला टिकट बेचने पर ECI ने रोक लगाई, चुनाव आयोग ने उत्तर रेलवे के DRMको भी लगाई फटकार

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह अपने नामांकन से पहले हनुमान सेतु मंदिर में करेंगे दर्शन, अब से थोड़ी देर में पहुंचेंगे राजनाथ सिंह.

लखनऊ: आज sbsp अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर 39 उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे, वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी उम्मीदवार घोषित करने का किया ऐलान

चुनाव आयोग के बैन के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंदिर में पूजा-अर्चना की. लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में उन्होंने हनुमान चालीसा का पाठ किया. बता दें कि विवादित बयान पर आयोग ने सीएम योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार में 72 घंटे के लिए रोक लगा दी है.



फतेहपुर सिकरी के बीएसपी प्रत्याशी गुड्डू पंडित ने कहा, 'सुन लो राज बब्बर के कुत्तों तुमको और तुम्हारे नेता नचनिया को दौड़ा-दौड़ाकर जूतों से मारुंगा जो झूठ फैलाया समाज में, जहां मिलेगा गंगा मां की सौगंध तुझे जूतों से मारुंगा, तुझे और तेरे दलालों को.'



छत्तीसगढ़ के डोकड़ा गांव के लोगों ने लोकसभा चुनाव 2019 का बहिष्कार करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा, कोई सड़क नहीं, कोई वोट नहीं. जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जाती, तब तक हम अपना वोट डालने नहीं जाएंगे.



First Published : 16 Apr 2019, 12:04:58 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो