News Nation Logo
Banner

Lok sabha Election 2019: दूसरे चरण के चुनाव में बंगाल में छिटपुट हिंसा के बावजूद बंपर वोटिंग

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को पुडुचेरी और देश के 12 राज्यों की 95 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान में करोड़ों मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

IANS | Updated on: 18 Apr 2019, 07:29:29 PM
मतदाता

मतदाता

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को पुडुचेरी और देश के 12 राज्यों की 95 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान में करोड़ों मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस दौरान पश्चिम बंगाल में छिटपुट हिंसा से कुछ जगह मतदान बाधित हुआ, जबकि श्रीनगर में मतदान की गति मंद रही. पश्चिम बंगाल में छिटपुट हिंसा के बावजूद बंपर वोटिंग हुई. 75. 27 प्रतिशत वोटिंग होने की खबर है.

रायगंज संसदीय क्षेत्र में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) सांसद व उम्मीदवार मोहम्मद सलीम पर कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हमला किया. उन्होंने वहां दोबारा चुनाव कराने की मांग की है. अधिकारियों के अनुसार, मतदान में हेराफेरी की रिपोर्ट की जांच के लिए वह मतदान केंद्र पर गए थे.

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर विपक्षियों पर हमले करने का आरोप लगाया है, हालांकि सत्ताधारी पार्टी ने आरोप का खंडन किया है.

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार ने एलओसी पर पाकिस्तान के साथ व्यापार को बंद किया

देश में गुरुवार को हुए मतदान में कुल 15.7 करोड़ मतदाता 95 लोकसभा सीटों के लिए 1,606 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के पात्र थे.

श्रीनगर में मतदान हुआ कम

श्रीनगर में एक मतदान केंद्र पर हुई पत्थरबाजी में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया. लोकसभा चुनाव का अलगाववादियों द्वारा बहिष्कार करने की अपील किए जाने के बाद श्रीनगर में ज्यादातर मतदान केंद्रों पर मतदान बहुत कम रहा.

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा और चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे.

अन्य जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण होने की रिपोर्ट है, हालांकि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी की रिपोर्ट कई राज्यों से मिली जिसके कारण कुछ जगहों पर कुछ देर मतदान बंद रहा.

कर्नाटक कांग्रेस-जेडीएस के साथ बीजेपी का मुकाबला

कर्नाटक में गर्मी और धूलभरी हवाओं के चलने की परवाह किए बगैर भारी तादाद में मतदाओं ने मतदान केंद्रों पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सुबह सात बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक 14 संसदीय क्षेत्रों में करीब 40 फीसदी मतदान हुआ. कर्नाटक में मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जनता दल (एस) गठबंधन और बीजेपी के बीच है.

तमिलनाडु में 18 सीटों के लिए हुआ मतदान

तमिलनाडु में भी मतदान की रफ्तार तेज रही. प्रदेश की 39 लोकसभा सीटों में से 38 पर चुनाव हो रहे हैं. वेल्लोर में चुनाव स्थगित हो गया है. इस चरण में तमिलनाडु की 18 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान हुए.

तमिलनाडु में मुख्य मुकाबला अन्नाद्रमुक और द्रमुक की अगुवाई वाले गठबंधनों के बीच है. प्रदेश में दोपहर एक बजे तक 40 फीसदी मतदान हुआ. पुडुचेरी की भी एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मतदान हुआ.

ओडिशा में धीमी शुरुआत के बाद पकड़ी रफ्तार

ओडिशा में आरंभ में मतदान की रफ्तार मंद रहने के बाद धीरे-धीरे रफ्तार तेज हो गई. इस चरण में प्रदेश की पांच लोकसभा सीटों के साथ-साथ विधानसभा की 35 सीटों के लिए मतदान हुए.

ओडिशा में सत्ताधारी पार्टी बीजद ने कहा कि वह सत्ता में वापसी को लेकर आश्वस्त है, लेकिन भाजपा का दावा है कि उसे जीत मिलने जा रही है.

बिहार में दर्ज भर गांव ने मतदान का किया बहिष्कार

बिहार में लोकसभा की 40 सीटों में से पांच सीटों पर इस चरण में मतदान हुआ जिसमें अपरान्ह एक बजे तक 32 फीसदी मतदान हुआ था. प्रदेश के पांचों लोकसभा क्षेत्रों के दर्जनभर गांवों में लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया. वे विकास की कमी की वजह से नाराज हैं.

और पढ़ें: 25 साल बाद एक मंच पर होंगे मायावती और मुलायम सिंह याद

यूपी में मतदान का ये रहा हाल

उत्तर प्रदेश में अपरान्ह तक करीब 40 फीसदी मतदान की रिपोर्ट है. प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुए, जिनमें मथुरा, हाथरस, अमरोहा, आगरा, फतेहपुर-सीकरी, अलीगढ़, नगीना और बुलंदशहर शामिल हैं.

जम्मू-कश्मीर में कम हुआ मतदान

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में मतदान की रफ्तार तेज रही और पांच घंटे में 32 फीसदी से ज्यादा मतदान हुए, हालांकि श्रीनगर में मतदान की गति धीमी रही.

श्रीगनर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले बडगाम जिले के चरार-ए-शरीफ में युवाओं द्वारा पत्थरबाजी से एक पुलिसकर्मी के घायल हो जाने से मतदान बाधित हुआ.

पश्चिम बंगाल में माकपा नेता सलीम पर हमला समेत कई जगहों पर हिंसा की घटनाओं और ईवीएम को तोड़े जाने के बावजूद जलपाईगुड़ी, रायगंज और दार्जिलिंग में 51 फीसदी मतदान हुआ.

महाराष्ट्र में 10 लोकसभा सीटों के लिए हुआ मतदान

महाराष्ट्र में 48 लोकसभा क्षेत्रों में से 10 पर वोट डाले गए. शुरुआत में मतदान की रफ्तार सुस्त रहने के बाद बाद में रफ्तार पकड़ी.

लोकसभा चुनाव के इस चरण में छत्तीसगढ़ और मणिपुर में भी मतदान हुआ.

First Published : 18 Apr 2019, 07:29:25 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो