News Nation Logo

इंदौर में सर्वश्रेष्ठ मतदान का रिकॉर्ड कायम करने के लिए खास इंतजाम, चाय तक की होगी व्यवस्था

इस बार विशेष तरीका इस्तेमाल किया है, मतदाताओं को कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी. प्रशासन ने उनकी छांव में बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 May 2019, 02:30:45 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की हाईप्रोफाइल सीटों में से एक इंदौर में मतदान को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां मुकम्मल कर ली है. लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में इंदौर संसदीय में 2800 से अधिक बूथों पर कल वोट डाले जाएंगे. ऐसे में आज सुबह नेहरू स्टेडियम में मतदान दल को सामग्री बांटी गई. खुद जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश जाटव सुबह नेहरू स्टेडियम पहुंचे और मतदान सामग्री वितरण के काम को जांचा.

यह भी पढ़ें- केंद्र में गठबंधन सरकार की संभावनाएं तलाशने की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ को

इंदौर (Indore) के 529 मतदान केंद्रों को संवेदनशील माना गया है. जिसको लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं. इस बार विशेष तरीका इस्तेमाल किया है, मतदाताओं को कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी. प्रशासन ने उनकी छांव में बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की है. साथ ही पेयजल और चाय की व्यवस्था भी मतदान केंद्रों पर रहेगी. इस पूरी व्यवस्था में तकरीबन 2300 कर्मचारियों को लगाए जाएंगे. जबकि 500 अधिकारी सभी मतदान केंद्रों की निगरानी करेंगे.

इसके अलावा 200 सफाईकर्मी इस पूरी व्यवस्था से जुड़े हैं. कुल मिलाकर इंदौर प्रशासन इस बार देश में सर्वश्रेष्ठ मतदान का रिकॉर्ड कायम करना चाहता है. इस लिहाज से प्रशासन ने तैयारियां मुकम्मल करने का दावा किया है.  ईवीएम मशीन गड़बड़ी और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी तैयारियों को बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश: आखिरी चरण में 8 सीटों पर इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

मतदान के दौरान किसी बूथ पर कोई ईवीएम खराब होने पर उसे अधिकतम 10 से लेकर 30 मिनट के अंदर बदला जाएगा. इसके लिए जिले के शहरी और ग्रामीण एरिया में 17 केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां ईवीएम का भंडारण किया जाएगा. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में कल इंदौर समेत मध्य प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होने वाला है.

यह वीडियो देखें- 

First Published : 18 May 2019, 02:30:45 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.