logo-image

2024 के चुनाव तक KG में दाखिला ले ही लेंगी स्‍मृति ईरानी, जानें किसने कही ये बड़ी बात

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) अमेठी से कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. उन्होंने चुनाव आयोग (EC) को दिए गए हलफनामे में बताया है कि वे 'ग्रेजुएट' नहीं हैं.

Updated on: 04 May 2019, 09:13 AM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर निशाना साधा है. सिद्धू ने ट्वीट कर कहा, 'स्मृति ईरानी जी 2014 में BA पास थीं, 2019 के चुनाव में बारहवीं पास हो गईं. मुझे लगता है कि 2024 के चुनाव से पहले केजी (KG) क्लास में एडमिशन ले ही लेंगी'. बता दें कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) अमेठी से कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. उन्होंने चुनाव आयोग (EC) को दिए गए हलफनामे में बताया है कि वे 'ग्रेजुएट' नहीं हैं. यह पहली बार है जब उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे (electoral affidavit) में साफ लिखा कि उन्होंने तीन साल की डिग्री कोर्स पूरा नहीं किया.

अपने हलफनामे में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने बताया है कि उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (पत्राचार) से 'बैचलर ऑफ कॉमर्स पार्ट-1 में प्रवेश लिया था. इस कोर्स का वर्ष उन्होंने 1994 लिखा है. इसका अर्थ है कि उन्होंने इस साल यह डिग्री कोर्स शुरू किया था लेकिन इसे पूरा नहीं किया. कोष्टक में 'तीन साल की डिग्री कोर्स अपूर्ण' भी लिखा है. हलफनामे के अनुसार ईरानी ने 1991 में हाईस्कूल की परीक्षा पास की, 1993 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की.

इससे पहले साल 2014 में अमेठी सीट से पहली बार चुनाव लड़ने के दौरान स्मृति ईरानी ने हलफनामे में लिखा था कि 1994 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (पत्राचार) से बैचलर ऑफ कॉमर्स पार्ट-1 किया था.