logo-image

संबलपुर में IAS ने पीएम मोदी के काफिले की तलाशी ली तो चुनाव आयोग ने किया सस्पेंड

चुनाव आयोग आचार संहिता के उल्लंघन पर कभी नेताओं तो कभी अधिकारियों पर कार्रवाई कर रहा है.

Updated on: 18 Apr 2019, 07:50 AM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग आचार संहिता के उल्लंघन पर कभी नेताओं तो कभी अधिकारियों पर कार्रवाई कर रहा है. ओडिशा में एक आईएएस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले की तलाशी लेने की कोशिश की थी तो चुनाव आयोग ने उन्हें सस्पेंड कर दिया. बता दें कि कर्नाटक (1996) बैच के आईएएस मोहम्मद मोहसिन संबलपुर में जनरल ऑब्जर्वर के तौर पर नियुक्त थे.

यह भी पढ़ें ः उत्तर प्रदेश: दूसरे चरण में किन दिग्गजों के बीच है कांटे की टक्कर, जानिए सभी सीटों का हाल

पीएमओ ने इस मामले में दखल दिया था और चुनाव आयोग के अधिकारी इस मामले की जांच करने के लिए ओडिशा भी गए थे. पीएमओ के हस्तक्षेप के बाद उन्हें ड्यूटी से सस्पेंड कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने उन्हें एसपीजी सुरक्षा प्राप्त शख्स के बारे में बने निर्देशों के उल्लंघन के आरोप में सस्पेंड किया है.

यह भी पढ़ें ः Lok Sabha Election polling live : पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों से अधिक से अधिक मतदान की अपील की

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ओडिशा के संबलपुर में चुनावी दौरा किया था. इस दौरान आईएएस मोहम्मद मोहसिन ने पीएम के काफिल की तलाशी लेने की कोशिश की थी. इस बाबत पीएमओ ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी, जिसके बाद आयोग की टीम पूरे घटनाक्रम का जायजा लेने ओडिशा गई. इस दौरान यहां चुनाव आयोग को एसपीजी सुरक्षा के बावजूद तलाशी लेने की जानकारी मिली. इसके बाद चुनाव आयोग ने निर्देशों के उल्लंघन के आरोप में मोहम्मद मोहसिन को संस्पेंड कर दिया.

यह भी पढ़ें ः पीएम नरेंद्र मोदी के बाद अब ममता बनर्जी की बायोपिक 'बाघिनि' का मामला चुनाव आयोग तक पहुंचा

बता दें कि चुनाव आयोग ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए एक ही दिन में चार दिग्गज नेताओं पर बैन लगाया था. चुनाव आयोग ने भड़काऊ भाषण के लिए पहले यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और बसपा सुप्रीमो मायवती पर प्रतिबंध लगाया. वहीं, शाम तक एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए आयोग ने सपा नेता आजम खान और केंद्रीय मंत्री व बीजेपी नेता मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी थी.