logo-image

VIDEO में देखें 84 दंगों पर ये क्या बोल गए सैम पित्रोदा, बीजेपी ने कहा माफी मांगे

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने 1984 सिख दंगों के मामले में कुछ ऐसा कह दिया कि भारतीय जनता पार्टी को कांग्रेस के खिलाफ हमला बोलने का मौका मिल गया.

Updated on: 10 May 2019, 12:14 PM

highlights

  • सैम पित्रोदा ने सिख दंगों पर दिया विवादित बयान
  • बीजेपी ने पित्रोदा पर बोला हमला
  • अमित शाह ने पित्रोदा के बयान को ट्वीट किया

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के पांच चरण पूरे हो चुके हैं जबकि छठे चरण के लिए आज प्रचार का अंतिम दिन है. राजनीतिक पार्टियां बचे हुए दो चरणों में अपने वोटबैंक को साधने के लिए जुबानी जंग शुरू कर दी है. अब ये जुबानी जंग दिल्ली भी पहुंच गई तो एक बार फिर 1984 सिख दंगों का मामला केंद्र में आ गया. कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने 1984 सिख दंगों के मामले में कुछ ऐसा कह दिया कि भारतीय जनता पार्टी को कांग्रेस के खिलाफ हमला बोलने का मौका मिल गया.

सैम पित्रोदा ने बीजेपी पर हमला बोल रहे थे कि तभी मामला 1984 सिख दंगों पर आ गया जिस पर उन्होंने कह दिया कि '84 में हुआ तो हुआ..’ इसी पर बीजेपी ने आपत्ति दर्ज कराई है. बीजेपी आज दिल्ली में सैम पित्रोदा के खिलाफ प्रदर्शन भी कर रही है.

यह भी पढ़ें -छठे चरण की वोटिंग से पहले दिल्ली में AAP और BJP में छिड़ी ट्वीट जंग

सैम पित्रोदा ने ये कहा था
दरअसल, कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करते करते हुए बोल रहे थे कि आप तो लगातार झूठ बोलते ही रहते हैं, पहले हमारे पर झूठ बोला कल आप पर बोला. 1984 का मुद्दा क्या है, आप बात तो करिए. आपने पांच साल में क्या किया, '84 में हुआ तो हुआ.. आपने क्या किया'. सैम पित्रोदा कांग्रेस की ओवरसीज़ यूनिट के प्रमुख हैं और गांधी परिवार के करीबी रहे हैं. हालांकि, बाद में सैम पित्रोदा ने अपने बयान से बैकफुट पर जाते हुए ये भी आरोप लगाया कि बीजेपी ने उनके बयान के कुछ शब्दों को गलत तरीके से पेश किया है.

यह भी पढ़ें -शर्मनाक! कांग्रेस को 1984 की सिख हत्याओं पर कोई पछतावा नहीं है : अरुण जेटली

बीजेपी ने पित्रोदा के खिलाफ खोला मोर्चा
कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के 1984 सिख दंगे वाले बयान के बाद से ही बीजेपी उनपर हमलावर है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी पित्रोदा के बयान को ट्वीट किया और कांग्रेस से सवाल किया. तो वहीं, केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पित्रोदा की टिप्पणियां "हैरान" करने वाली हैं और किसी को भी इसकी उम्मीद नहीं थी. जावड़ेकर ने कहा, "उन्होंने (पित्रोदा) कहा कि 1984 में नरसंहार हुआ. तो क्या? देश को यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है और हम इसे बर्दाशत नहीं कर सकते." भाजपा नेता ने कांग्रेस पर लोगों की भावनाओं से खेलने का आरोप लगाया.

आपको बता दें कि दिल्ली और पंजाब में सिख दंगे का मुद्दा काफी अहम है. यही कारण है कि छठे चरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने भाषणों में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर हमला करना तेज कर दिया है. लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की 7 और पंजाब की 13 सीटों पर मतदान होना है.