logo-image

विजेंदर सिंह और शीला दीक्षित की है जितनी दौलत, उतनी हर साल कमाते हैं गौतंम गंभीर

लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में 12 मई को दिल्‍ली की सातों सीटों पर वोट डाले जाएंगे. मंगलवार को नामांकन के आखिरी दिन तक कुल 439 उम्‍मीदवार पर्चा दाखिल कर चुके हैं.

Updated on: 24 Apr 2019, 03:30 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में 12 मई को दिल्‍ली की सातों सीटों पर वोट डाले जाएंगे. मंगलवार को नामांकन के आखिरी दिन तक कुल 439 उम्‍मीदवार पर्चा दाखिल कर चुके हैं. नामांकन के दौरान चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामें के अनुसार राजनीति में नई पारी खेलने जा रहे क्रिकेटर गौतम गंभीर सबसे अमीर प्रत्‍याशी हैं. कांग्रेस के चार प्रत्‍याशियों की दौलत के बराबर हर साल कमाते हैं गौतम गंभीर.

उम्‍मीदवार   दौलत

  • गौतम गंभीर 147 करोड़
  • महाबल मिश्रा 45 करोड़
  • मनोज तिवारी 24 करोड़
  • अजय माकन 22 करोड़
  • रमेश बिधूड़ी 18 करोड़
  • विजेंद्र सिंह 8.62 करोड़ 
  • शीला दीक्षित 4.92 करोड़

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की कुल संपत्ति 147 करोड़ रुपये मूल्य की है. वहीं गौतम गंभीर की सालाना कमाई 12 करोड़ रुपये से अधिक है. उनकी पत्नी नताशा गंभीर ने इसी अवधि में दाखिल आईटी रिटर्न में 6.15 लाख रुपये की आय दर्शाई है. उन्होंने 147 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति होने की घोषणा हलफनामे में की है. गंभीर ने 2017-18 में भरे गए इनकम टैक्स रिटर्न मुताबिक अपनी वार्षिक कमाई 12.4 करोड़ रुपये दिखाई है.

यह भी पढ़ेंः BJP से टिकट न मिलने पर उदित राज ने थामा कांग्रेस का हाथ, मोदी के इस अभियान से भी बनाई दूरी

वहीं दिल्ली उत्तर-पश्चिम सीट से बीजेपी के घोषित उम्मीदवार हंसराज हंस करीब 9.28 लाख रुपये सालाना कमाते हैं. यह विवरण 2017-18 में भरे आइटी रिटर्न के अनुसार है. पूर्वी दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने आतिशी मार्लेना को चुनाव मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने अरविंद सिंह लवली पर दांव लगाया है.

यह भी पढ़ेंः मोदी के हुक्म पर वायुसेना ने पाक में आतंकियों के पुर्जे-पुर्जे उड़ा दिए : शाह

दक्षिण दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार विजेंद्र सिंह ने 45 लाख रुपये सालाना की कमाई घोषित की है. उन्होंने हलफनामे में अपनी चल और अचल संपत्ति क्रमशः 3.57 करोड़ और 5.05 करोड़ रुपये दिखाई है. दक्षिण दिल्ली से बीजेपी से दोबारा चुनाव लड़ रहे रमेश बिधूड़ी के पास 18 करोड़ की संपत्ति है. हलफनामे से पता चलता है कि 2014 के मुकाबले उनकी पांच साल में करीब 3.5 करोड़ संपत्ति बढ़ी है, बिधूरी ने पत्नी और आश्रितों की भी संपत्ति घोषित की है. आप ने राजीव चढ्ढा को अपना उम्‍म्‍ीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी पर मायावती ने बोला हमला, आरक्षण को लेकर कही ये बड़ी बात

उत्तर-पूर्व सीट पर चुनाव लड़ रहे दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी के हलफनामे के अनुसार उनकी कुल चल और अचल संपत्ति 24 करोड़ रुपये है जिसमें 2014 की तुलना में 4.33 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. 2017-18 के आईटी रिटर्न के अनुसार उनकी आय 48.03 लाख रुपये है. वहीं इसी सीट पर कांग्रेस से चुनाव लड़ रहीं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने के पास 4.92 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 2017-18 के आइटी रिटर्न्स के मुताबिक शीला दीक्षित की करीब 15 लाख रुपये सालाना कमाई पर टैक्स भरतीं हैं. यहां से आप ने दिलीप पांडे को मैदान में उतारा है.

नई दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन ने 26.38 लाख रुपये की वार्षिक आय की जानकारी दी है. आप और कांग्रेस में गठबंधन नहीं होने की वजह से इस बार भी दिल्‍ली में मुकाबला त्रिकोणीय होने जा रहा है.