News Nation Logo
Banner

Loksabha Election2019: लखनऊ के चुनावी मैदान में अब सिर्फ 14 उम्मीदवार, 37 का पर्चा हुआ खारिज

नामांकन पत्रों की जांच के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने 37 नामांकन पत्रों को खामियों के चलते खारिज कर दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 20 Apr 2019, 10:51:55 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित कुल 14 प्रत्याशी ही अब लखनऊ संसदीय सीट के लिए मैदान में बचे हैं. नामांकन पत्रों की जांच के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने 37 नामांकन पत्रों को खामियों के चलते खारिज कर दिया. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रमेश ठुकराल का भी पर्चा गलत पाया गया. नामांकन खारिज होने के बाद कई प्रत्याशियों ने प्रशासन पर जबरन पर्चा निरस्त करने का आरोप लगाया.

यह भी पढ़ें-कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह बोले- मेरी डिक्शनरी में ही नहीं है हिंदुत्व शब्द

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा के मुताबिक छह मई को होने वाले मतदान के लिए जिन उम्मीदवारों ने नामांकन किया था उनकी जांच की गई. जांच के बाद 37 उम्मीदवारों के पर्चे अधूरे पाए गए. इस आधार पर रिटर्निग आफीसर ने नामांकन निरस्त कर दिया है.

सोमवार को नाम वापसी

जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक सोमवार को नाम वापसी का दिन है। जो प्रत्याशी चुनाव में भाग नहीं लेना चाहता है वह दोपहर तीन बजे तक नाम वापस ले सकता है.

प्रशासन को राहत, प्रत्येक बूथ पर एक ही मशीन

नामांकन पत्रों की जांच के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली. बड़ी संख्या में प्रत्याशियों के मैदान में होने से निर्वाचन कार्यालय को प्रत्येक बूथ पर अतिरिक्त ईवीएम लगानी पड़ती. चूंकि एक ईवीएम पर नोटा सहित कुल 16 बटन ही होते हैं, इसलिए अगर अधिक संख्या में प्रत्याशी होते तो प्रत्येक बूथ पर एक और ईवीएम लगानी पड़ती.

First Published : 20 Apr 2019, 10:25:52 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो