News Nation Logo

Lok Sabha Election 2019: राहुल गांधी की मिनिमम इनकम योजना की पांच बड़ी बातें

कांग्रेस हर गरीब आदमी की आय 12 हजार रुपये करना चाहती है. यह भी साफ कर दिया कि वह लोगों की न्यूनतम आय 12 हजार रुपये करना चाहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 25 Mar 2019, 03:36:20 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

बीजेपी के मिशन 2019 को फेल करने के लिए कांग्रेस ने एक बड़ा दांव खेला है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को दिल्‍ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि कांग्रेस गरीबों को 12 हजार रुपये महीने देगी और साल में 72 हजार रुपये गरीब परिवारों को दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि यह पैसा सीधा उनके खाते में जाएंगे. आइए जानें क्‍या है यह योजना..

1 - राहुल गांधी मुताबिक इस योजना का फायदा उन लोगों को मिलेगा जिनकी आय 12 हजार रुपये से कम होगी. कांग्रेस हर गरीब आदमी की आय 12 हजार रुपये करना चाहती है. यह भी साफ कर दिया कि वह लोगों की न्यूनतम आय 12 हजार रुपये करना चाहते हैं.

2- राहुल गांधी ने कहा कि इस योजना से हिन्दुस्तान की गरीबी मिट जाएगी और वह देश से गरीबी को निकालना चाहते हैं. कहा किअगर हमारी सरकार आई तो 5 करोड़ परिवार और 25 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत का लाभ दिया जाएगा. उन्‍होंने यह भी जानकारी दी कि कांग्रेस की इस योजना के तहत न्‍यूनतम आय की सीमा 12 हजार रुपये रखी गई है.

3- राहुल गांधी ने कहा कि पहले 14 करोड़ लोगों को ग़रीबी से निकाला है, दूसरे फ़ेज़ में अबकी बार 25 करोड़ लोगों को गरीबी से निकालेंगे. जो किसी देश में नहीं हुआ, हम लागू कर दिखायेंगे. देश के सबसे ग़रीब 20% लोगों को देंगे ₹72,000. हर साल देश में 5 करोड़ ग़रीब परिवारों को मिलेंगे ₹72,000 सालाना. यह दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना होगी.

4- राहुल गांधी ने कहा कि मनरेगा गरीबी खत्म करने का पहला चरण था और न्यूनतम मजदूरी दूसरा चरण है.

5- राहुल गांधी ने कहा कि  गरीबों को मिलने वाली यह रकम सीधा उनके खाते में जाएगी.

क्‍या राहुल गांधी की इस योजना से सचमुच गरीबी मिट जाएगी? Comment Box में अपना कमेंट जरूर लिखें.

First Published : 25 Mar 2019, 03:35:32 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.