News Nation Logo
Banner

तमिलनाडु में राहुल का बीजेपी पर हमला, कहा नागपुर से शासन नहीं चलना चाहिए

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु पर तमिलनाडु के ही लोगों का शासन होना चाहिए और द्रमुक अध्यक्ष एम.के.स्टालिन राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे.

IANS | Updated on: 12 Apr 2019, 04:46:01 PM
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु पर तमिलनाडु के ही लोगों का शासन होना चाहिए और द्रमुक अध्यक्ष एम.के.स्टालिन राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे. यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, "तमिलनाडु को चलाने वाला तमिलनाडु से होना चाहिए. स्टालिन अगले मुख्यमंत्री होंगे." तमिलनाडु में विपक्षी पार्टियां राज्य में भारतीय जनता पार्टी पर अन्नाद्रमुक सरकार को रिमोट से चलाने का आरोप लगाती रहीं हैं. राहुल के अनुसार, राज्य पर नागपुर से शासन नहीं किया जाना चाहिए.

नागपुर में भाजपा के राजनीतिक मेंटोर राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) का मुख्यालय है. राहुल ने कहा, "हम तमिलनाडु को नागपुर के लोगों द्वारा नहीं चलाने देंगे."

राहुल के अनुसार, जब कांग्रेस केंद्र में सत्ता में आएगी, किसानों को बैंक ऋण नहीं चुकाने के लिए जेल नहीं भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि यह सही नहीं है कि बड़े उद्योगपतियों को बैंकों का ऋण नहीं चुकाने के लिए जेल नहीं भेजा जाता है, जबकि गरीब किसानों को ऐसा करने के लिए जेल भेजा जाता है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "2019 के बाद, किसी भी किसान को ऋण नहीं चुकाने के लिए जेल नहीं भेजा जाएगा." उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और अन्य चीजों के लिए किसानों को पूर्व में ही जानकारी दे देगी, ताकि वे उसी अनुसार अपने फसलों के लिए योजना बना सकें.

उन्होंने गरीबों से वादा करते हुए कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर न्याय योजना के जरिए गरीब परिवारों की महिला के बैंक खाते में प्रतिवर्ष सीधे 72,000 रुपये दिए जाएंगे. राहुल ने कहा, "एकबार जब इन पैसों को गरीब लोगों के बैंक खातों में डाल दिया जाएगा, गरीब आदमी उपभोग करना शुरू कर देगा और अर्थव्यवस्था फिर से दौड़ने लगेगी."

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद सरकार में खाली पड़े 24 लाख पदों को भरा जाएगा और पंचायतों में खाली पड़े 10 लाख रिक्तियों को भी भरा जाएगा. राहुल ने कहा कि कांग्रेस महिलाओं के लिए लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभाओं में आरक्षण की व्यवस्था करेगी.

उन्होंने कहा, "इसके अलावा महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा." कांग्रेस तमिलनाडु में द्रमुकनीत गठबंधन में शामिल होकर चुनाव लड़ रही है.

First Published : 12 Apr 2019, 04:45:58 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो