News Nation Logo
Banner

राहुल गांधी की नागरिकता पर बोलीं प्रियंका गांधी- BJP का आरोप बकवास, मेरा भाई हिंदुस्तानी हैं

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उठे विवाद शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. अपने भाई की नागरिकता पर उठ रहे सवाल को लेकर प्रियंका गांधी ने कहा कि देश को मालू है कि राहुल गांधी हिंदुस्तानी हैं. राहुल गांधी सबके सामने पैदा हुए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 30 Apr 2019, 04:23:55 PM
प्रियंका गांधी अपने भाई राहुल गांधी के साथ (फाइल फोटो)

प्रियंका गांधी अपने भाई राहुल गांधी के साथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उठे विवाद शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. अपने भाई की नागरिकता पर उठ रहे सवाल को लेकर प्रियंका गांधी ने कहा कि देश को मालू है कि राहुल गांधी हिंदुस्तानी हैं. राहुल गांधी सबके सामने पैदा हुए थे. प्रियंका ने कहा कि बीजेपी का आरोप पूरी तरह बेबुनिया, बकवास और ड्रामा है. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा, 'आज ये पूछ रहे है राहुलजी यहां के नागरिक हैं? अब बताओ इस तरह का प्रचार चल रहा है. आप सब अच्छी तरह से मेरे परिवार को जानते हैं. हमें किसी को सबूत देने की जरूरत नहीं है. हमारा सबूत आप है. आप जानते हैं हमें.'

बता दें कि गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिकता मामले में नोटिस जारी किया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने यह आरोप लगाया था कि राहुल ब्रिटिश नागरिक हैं, जिसके बाद मंत्रालय ने उन्हें एक पखवाड़े के भीतर अपनी नागरिकता स्पष्ट करने के लिए कहा है.

गृह मंत्रालय ने 29 अप्रैल की तारीख वाले एक पत्र में कहा कि राहुल ने बैकॉप्स लिमिटेड नाम की एक ब्रिटिश कंपनी द्वारा दाखिल किए गए सालाना रिटर्न में अपनी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की है.

मंत्रालय ने 14 दिनों के भीतर इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष से जवाब मांगा है.

और पढ़ें: 1984 दंगा मामले में सर्वोच्च न्यायलय ने 9 दोषियों को किया बरी

पत्र में कहा गया, 'आपसे अनुरोध किया जाता है कि इस नोटिस के मिलने के एक पखवाड़े के भीतर आप मामले में सही जानकारी दें.'

बीजेपी ने अप्रैल की शुरुआत में ब्रिटिश कंपनी के दस्तावेज का हवाला देते हुए यह मुद्दा उठाया था कि राहुल ब्रिटिश नागरिक हैं. सांसद स्वामी ने उसी ब्रिटिश कंपनी के दस्तावेज का हवाला दिया.

स्वामी ने गृह मंत्रालय के समक्ष अपने बयान में आरोप लगाया था कि राहुल ने ब्रिटिश फर्म बैकॉप्स लिमिटेड के निदेशकों में से एक और सचिव के रूप में कार्य किया, जोकि ब्रिटेन में 51 साउथगेट स्ट्रीट, विंचेस्टर, हैम्पशायर पते के साथ 2003 से पंजीकृत है.

पत्र में लिखा गया है, 'शिकायत में आगे कहा गया है कि 10 अक्टूबर, 2005 और 31 अक्टूबर, 2006 को दाखिल कंपनी की सालाना रिटर्न में आपकी (राहुल गांधी) जन्मतिथि 19 जून, 1970 बताई गई है और आपने अपनी नागरिकता ब्रिटिश नागरिक के रूप में घोषित की है.'

पत्र में यह भी कहा गया कि 17 फरवरी 2009 को ब्रिटिश कंपनी से अलग होने के आवेदन में राहुल की नागरिकता का जिक्र ब्रिटिश के रूप में किया गया है.

गौर हो कि राहुल गांधी की नागरिकता के मामले में मिली शिकायत के आधार पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें नोटिस जारी कर 15 दिनों के भीतर जवाब देने के कहा है. गृह मंत्रालय ने एक पत्र में कहा कि उसे बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की ओर से अर्जी मिली है। उसमें कहा गया है कि राहुल गांधी ब्रिटेन में 2003 में रजिस्टर्ड कंपनी बैकऑप्स लिमिटेड के डायरेक्टर्स में शामिल थे.

(इनपुट IANS के साथ)

First Published : 30 Apr 2019, 04:20:18 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो