logo-image

पंजाब की धरती से आज लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंकेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

1984 के सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस के नेता सज्‍जन कुमार को दोषी ठहराए जाने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री पंजाब के दौरे पर जा रहे हैं. जाहिर है, वहां वे इस बात को भुनाने की कोशिश भी करेंगे.

Updated on: 03 Jan 2019, 10:01 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पंजाब के जालंधर और गुरुदासपुर से लोकसभा चुनाव का बिगुल फूकेंगे. पंजाब की धरती से उनके चुनाव अभियान के आगाज के कई मायने निकाले जा रहे हैं. 1984 के सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस के नेता सज्‍जन कुमार को दोषी ठहराए जाने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री पंजाब के दौरे पर जा रहे हैं. जाहिर है, वहां वे इस बात को भुनाने की कोशिश भी करेंगे. पंजाब में बीजेपी का शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन है. प्रधानमंत्री पंजाब में बीजेपी के इस शक्‍ति प्रदर्शन के माध्‍यम से अकालियों पर अधिक से अधिक सीट झटकना भी चाहेंगे.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी ने पीएम मोदी को 'राफेल डील परीक्षा' पर दिए 4 सवाल, सीतारमण ने ली चुटकी

सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के जालंधर और उसके बाद गुरुदासपुर स्‍थित पुडा ग्राउंड में लोगों को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री 1984 के सिख विरोधी दंगों में दोषी ठहराए गए सज्‍जन कुमार को लेकर कांग्रेस पर करारा प्रहार करेंगे. वे सिखों को यह जताने की कोशिश करेंगे कि केंद्र सरकार के प्रयासों से ही सज्‍जन कुमार जैसे लोगों का सजा मिली है. जालंधर और गुरदासपुर सिखों का गढ़ है और हाल में सज्जन कुमार को मिली सजा को भुनाने में बीजेपी कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिख समुदाय से यह भी जताने की कोशिश करेंगे कि बीजेपी ही उनकी असली हमदर्द है और कांग्रेस तो सिखों के दर्द को कभी समझ ही नहीं पाई.

यह भी पढ़ें : BJP में शामिल हुईं अभिनेत्री मौसमी चटर्जी, कांग्रेस के टिकट पर लड़ चुकी हैं चुनाव

अकाली दल पर बनेगा दबाव
2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को पंजाब में खास कामयाबी नहीं मिली थी. इसलिए इस बार बीजेपी पंजाब में पूरी जोर आजमाइश कर रही है. पार्टी इस रैली के माध्यम से अकाली दल पर दबाव बनाने की भी कोशिश करेगी. पंजाब में अकाली 10 सीटों पर और बीजेपी 3 सीटों पर चुनाव लड़ती आई है, लेकिन इस चुनाव में बीजेपी अकाली पर ज्यादा सीटें देने का दबाव बना सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी इस बार 3 के बजाय 5 सीटों पर अपनी दावेदारी पेश करेगी.

2014 में एनडीए को नहीं हुआ था फायदा
पंजाब में कुल 13 लोकसभा सीटें हैं. 2014 के चुनाव में बीजेपी-अकाली गठबंधन को 6 सीटों पर जीत मिली थी. पंजाब में अकाली दल 10 सीटों पर और बीजेपी 3 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. अकाली दल को 4 सीटों पर तो बीजेपी को 2 पर विजयश्री मिली थी. गुरदासपुर सीट पर अभिनेता विनोद खन्ना के निधन से उपचुनाव में इस सीट पर भी कांग्रेस ने कब्जा कर लिया था.

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री विशेष विमान से पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पर उतरेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर से गुरदासपुर आएंगे. पुडा ग्राउंड में आयोजित रैली में वे सवा 3 बजे तक रुकेंगे. इसके बाद वह जालंधर के फगवाड़ा स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में 106वीं राष्ट्रीय साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे. एलपीयू के गेट पर विवि के छात्रों द्वारा तैयार किया गया 55 फीट का रोबोट उनकी अगुवानी करेगा.

गुरुदासपुर जाने वाले तीसरे प्रधानमंत्री
अगस्त 1947 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू गुरदासपुर के गांव पनियाड़ आए थे. तब भारत-पाक बंटवारे के कारण इस गांव में रिफ्यूजी कैंप बनाया गया था. यहां से पाकिस्तान जाने वाले लोगों को कड़ी सुरक्षा में भेजा जा रहा था. 37 साल बाद 1984 में तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी गुरदासपुर के सरकारी कॉलेज में पहुंची थीं.

देखें VIDEO : आ गई सुरक्षित और तेज़ मतदान की तकनीक, घर बैठे कर सकते हैं वोटिंग