News Nation Logo
Banner

Loksabha Election 2019 : संकल्प पत्र जारी कर बोले PM मोदी- गांव, गरीब और किसान हमारे केंद्र में

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि संकल्प पत्र में तीन बातें मुख्य हैं. राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अन्त्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Apr 2019, 01:33:20 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:

देश में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) का माहौल है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है. ने इस घोषणापत्र का नाम 'संकल्प पत्र' रखा है. बीजेपी ने पार्टी मुख्यालय में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में सुबह 11 बजे घोषणा पत्र जारी किया. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि संकल्प पत्र में तीन बातें मुख्य हैं. राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अन्त्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है.

यह भी पढ़ें- BJP Manifesto 2019 Live Updates : बीजेपी का संकल्प पत्र जारी, तीन तलाक और हलाला पर कानून बनाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि 2022 जब आजादी के 75 साल होंगे तब देश के उन महापुरुषों जिन्होंने आजादी की जंग लड़ी थी, उनके सपनों का भारत बनाने के लिए हमने 75 लक्ष्य तय किए हैं. उन्होंने कहा कि हमारे समाज में विविधताएं हैं. भाषाएं, जीवन स्तर, शिक्षा आदि की विविधता है. इसलिए विकास को मल्टीलेयर बनाने के लिए हमने अपनी योजना को संकल्प पत्र में समाहित किया है. मोदी ने कहा कि हम देश को समृद्ध बनाने के लिए, सामान्य मानवी के सशक्तिकरण को लेकर जन भागीदारी को बढ़ाते हुए, लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देते हुए, हम एक मिशन-एक दिशा को लेकर आगे बढ़ेंगे.

यह भी पढ़ें- BJP Manifesto 2019 : कांग्रेस के जन-आवाज घोषणा पत्र को इन 75 संकल्पों से जवाब देगी बीजेपी

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अलग से जल शक्ति मंत्रालय बनाने का वादा किया. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पानी की समस्या हो सकती है. तमिलनाडु में दिक्कत है, राजस्थान और गुजरात में कमी रही है और इन राज्यों ने अपना हल निकाला है. इस लिए देश में पहली बार हम एक अलग जलशक्ति मंत्रालय बनाएंगे. नदियों के पानी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की कोशिश की जाएगी. पहले एक हैंडपंप लगाकर चुनाव जीता जाता है. लेकिन अब पानी की समस्या को हल करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जो मिशन मोड में काम करेगी. देश में मछुआरों के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- 'गांधी परिवार से कई लोग PM बने, लेकिन देश को मोदी जितना सम्मान नहीं दिला पाए'

उन्होंने कहा कि 2014-19 हमारे सारे कामों को देखा जाए तो हमारे सभी कामों की रचना के मूल में सामान्य मानवीय की आवश्यकताओं को बल दिया गया है. अपने इस कार्यकाल में हमने सामान्य मानवीय की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शासन चलाया. अब उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम क्या कर सकते हैं, वो संकल्प पत्र में लेकर आए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश का विकास करने के लिए विकास को जन आंदोलन बनाने की जरुरत है और इसका सफल प्रयोग ‘स्वच्छता’ है. आज स्वच्छता एक जन आंदोलन बन गई है.

यह भी पढ़ें- लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव के घोषणा पत्र में किए गए ये 10 बड़े वादे

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आगे कहा कि दिल्ली में एयर कंडीशन मैं बैठे लोग गरीबी को हरा नहीं सकते. गरीब ही गरीबी को परास्त कर सकता है. ये हमारा मंत्र है और इसलिए गरीबों के सशक्तिकरण को हमने बल दिया है. उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प पत्र, सुशासन पत्र भी है. हमारा संकल्प पत्र, राष्ट्र की सुरक्षा का पत्र भी है. हमारा संकल्प पत्र, राष्ट्र की समृद्धि का पत्र भी है.

यह वीडियो देखें-

First Published : 08 Apr 2019, 01:26:55 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो