News Nation Logo
Banner

नामांकन करने के लिए वाराणसी पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, NDA के ये दिग्गज नेता होंगे शामिल

पीएम मोदी ने बनारस में गंगा आरती के बाद लोगों को संबोधित किया. अब शुक्रवार को मोदी बनारस से नामांकन करेंगे. आपको बता दें कि पीएम मोदी के इस नामांकन में एनडीए के तमाम दिग्गज नेता शामिल होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 26 Apr 2019, 08:58:13 AM
File Pic (bjp4up)

File Pic (bjp4up)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस शुक्रवार को वाराणसी लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे वो वाराणसी के दौरे पर गुरुवार से ही हैं उन्होंने गुरुवार को वाराणसी में शानदार रोड शो किया था, इस रोड शो में लाखों की संख्या में लोगो ने हिस्सा लिया था. पूरा बनारस हर-हर मोदी घर-घर मोदी के नारों से गूंजायमान हो उठा था. सड़क के दोनों ओर लोग अपनी छतों पर से ही पीएम मोदी पर फूलों की बारिश कर रहे थे. पीएम मोदी का रोड शो बनारस के मुस्लिम बहुल इलाकों से भी होकर गुजरा इसके बाद पीएम मोदी ने गंगा आरती में हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने बनारस में गंगा आरती के बाद लोगों को संबोधित किया. अब शुक्रवार को मोदी बनारस से नामांकन करेंगे. आपको बता दें कि पीएम मोदी के इस नामांकन में एनडीए के तमाम दिग्गज नेता शामिल होंगे. पिछले लोकसभा चुनाव (2014) की तुलना में अबकी बार पीएम मोदी की स्थिति ज्यादा मजबूत मानी जा रही है.

गुरुवार को रोड शो के बाद गंगा आरती में शामिल होने के बाद आयोजित जनसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से पूछा कि आपकी अनुमति हो तो नामांकन कर दूं. तब जनता ने मोदी-मोदी के नारे लगाकर उनका जबरदस्त उत्साहवर्धन किया. इसके बाद मोदी ने कहा कि वह नामांकन करने के पश्चात जीतने के बाद लोगों का आशीर्वाद लेने आएंगे. इसका आशय यह निकाला जा रहा है कि वह नामांकन के बाद प्रचार करने के लिए बनारस में नहीं आएंगे.

यह भी पढ़ें- नया भारत आतंकवाद को कड़ा जवाब देना जानता है : पीएम मोदी

पीएम मोदी के नामांकन में दिखेगी एनडीए की ताकत
शुक्रवार को वाराणसी में पीएम मोदी के नामांकन के दौरान जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, सुखबीर सिंह बादल व एनडीए के अन्य दिग्गज नेता उपस्थित रहेंगे. इससे पहले मोदी बूथ प्रमुख और पार्टी कार्यकर्ताओं को सुबह 9.30 बजे संबोधित करेंगे. फिर वह काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना करने जाएंगे. इसके बाद सुबह लगभग 11.30 बजे अपना चुनावी नामांकन दाखिल करेंगे.

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी ने काशी में किया मेगा रोड शो, उमड़ा जनसैलाब, कहा मां गंगा के प्यार में रम गया फकीर

कांग्रेस ने फिर अजय राय को उतारा
वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अजय राय को इस बार फिर से उम्मीदवार बनाया है. आपको बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी अजय राय इस सीट से नरेंद्र मोदी के खिलाफ मैदान में थे और उन्हें महज 75,614 वोट ही मिल पाए थे उनकी जमानत भी जब्त हो गई थी वहीं, महागठबंधन ने शालिनी यादव को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. वाराणसी संसदीय सीट से 2014 में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी चुनाव लड़े थे. वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के तहत 5 विधानसभा क्षेत्र (वाराणसी उत्तरी, वाराणसी, दक्षिण,रोहणिया, सेवापुरी और वाराणसी छावनी) आते हैं.

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी ने राजद पर जमकर साधा निशाना, बोले 'लालटेन' वाले बिजली पहुंचाने के बजाय मॉल और धन बनाने में जुटे रहे

2014 में पीएम मोदी का मुकाबला दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से था
साल 2014 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी सीट से मुख्य मुकाबला पीएम मोदी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बीच था. इस चुनाव में 42 प्रत्याशियों ने अपनी चुनौती पेश की थी. इसमें 20 उम्मीदवार बतौर निर्दलीय मैदान में थे. पीएम नरेंद्र मोदी ने बेहद आसान मुकाबले में केजरीवाल को 3,71,784 वोटो की करारी शिकस्त दी थी. इस चुनाव में पीएम मोदी को कुल 581,022 यानी 56.4% वोट हासिल हुए थे, जबकि आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अरविंद केजरीवाल 2,09,238 (20.3%) वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे वहीं कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय महज 75,614 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहें.

First Published : 26 Apr 2019, 08:02:44 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो