News Nation Logo
Banner

2014 के मुकाबले 2019 में एयर स्ट्राइक से बढ़ी PM मोदी की लोकप्रियता- सर्वे

एयर स्ट्राइक, गरीब किसानों के लिए राहत पैकेज और सवर्णों को 20 फीसदी आरक्षण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 07 Apr 2019, 09:15:24 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (IAF) की एयर स्ट्राइक, गरीब किसानों के लिए राहत पैकेज और सवर्णों को 20 फीसदी आरक्षण के बाद जनता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है. लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) से पहले हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस एक डूबती टाइटैनिक है, जो-जो इसपर बैठा है वो जान बचाने के लिए भाग रहा है: पीएम मोदी

लोकनीति द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक, 24 मार्च से 31 मार्च तक सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) के एक शोध कार्यक्रम में 43 फीसदी लोगों चाहते थे कि नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) प्रधानमंत्री बनकर लौटें. दिलचस्प बात यह है कि 2014 के लोकसभा चुनावों (Loksabha Election) के दौरान हुए सर्वे से यह संख्या 7 फीसदी अधिक है. 2014 में लगभग 36 फीसदी लोग चाहते थे कि मोदी देश का नेतृत्व करें.

यह भी पढ़ें-  F-16 की गिनती रिपोर्ट पर बोला अमेरिकी रक्षा विभाग, हमें इसकी कोई जानकारी नहीं

इस सर्वे से पता चलता है कि 7 जनवरी और 26 फरवरी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) सरकार के तीन फैसलों में 2019 चुनाव के परिणामों को बदलने की क्षमता हो सकती है. 7 जनवरी को सरकार ने 'आर्थिक रूप से कमजोर' वर्गों के लिए 10 फीसदी नौकरी और शिक्षा कोटा की घोषणा की, उच्च जातियों की एक प्रमुख मांग को पूरा करते हुए एक कट्टर बीजेपी समर्थन आधार जिसने पार्टी से एक बहाव के संकेत दिखाए हैं.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2019 : IPC की धारा 124A को लेकर राहुल गांधी की बढ़ी परेशानी, जानें पूरा मामला

इसके बाद 1 फरवरी को सरकार ने संकटग्रस्त कृषि क्षेत्र को राहत देने के लिए छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6,000 रुपये नकद सहायता की घोषणा की. 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान' इस योजना के तहत 6,000 रुपये तीन समान किस्तों में 2 हेक्टेयर भूमि वाले किसानों के बैंक खातों में सीधे भेजे जाएंगे.

पुलवामा हमले (Pulwama Attack) के बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था. वायुसेना की इस एयर स्ट्राइक (Air Strike) में 350 के करीब आतंकी मारे गए थे.

यह भी पढ़ें- चुनावी हलचल Live: एक मंच पर आज दिखेंगे अखिलेश, मायावती और अजित सिंह, एक साथ करेंगे चुनावी प्रहार

सर्वे के अनुसार, मोदी सरकार द्वारा लिए गए इन तीन बड़े फैसलों के खिलाफ राफेल (Rafale) फाइटर जेट सौदे पर कांग्रेस (Congress) पार्टी के आरोप और गरीबों को न्यूनतम आय की गारंटी का आश्वासन उतना मजबूत नहीं पाया गया.

इससे पहले, टाइम्स नाउ और वीएमआर द्वारा किए गए एक ट्रैकर पोल में कहा गया था कि बीजेपी (BJP) की अगुवाई वाली एनडीए सरकार को आगामी लोकसभा चुनावों (Loksabha Election) में 13 और सीटें मिलने की संभावना है. ट्रैकर पोल में यह बात पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक (Air Strike) से पहले कही गई थी.

यह भी पढ़ें- तेज प्रताप यादव ने किसको बोला 'दुर्योधन', क्यों दी सर्वनाश की धमकी, पढ़ें पूरी खबर

जहां 5 फरवरी से 21 फरवरी के बीच हुए मतदान में NDA को 270 सीटें दी गई थीं. हाल ही में हुए सर्वे में 5 फरवरी से 12 मार्च के बीच 283 सीटों पर वृद्धि का अनुमान लगाया गया है. जबकि दूसरी ओर, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए की संभावना 152 से घटकर 135 सीटें आने की है.

First Published : 07 Apr 2019, 09:12:29 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो