logo-image

'फिर इस बार मोदी सरकार' के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने बनाया एक और रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ऐसे गैर कांग्रेसी पीएम होंगे, जो लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए भारी बहुमत से चुनकर आएंगे.

Updated on: 23 May 2019, 11:28 AM

highlights

  • इंदिरा गांधी के बाद लगातार पूर्ण बहुमत के साथ पीएम पद का दायित्व निभाएंगे.
  • मनमोहन सिंह भी लगातार दो बार पीएम रहे थे, लेकिन वह गठबंधन सरकार के मुखिया थे.
  • 2019 में बीजेपी 2014 के अपने प्रदर्शन के रिकॉर्ड को तोड़ने जा रही है.

नई दिल्ली.:

जिस तरह के एग्जिट पोल (Exit Poll) रविवार को आए थे, उसके ही अनुरूप परिणाम भी आ रहे हैं. कम से कम गुरुवार के शुरूआती रुझान तो यही बता रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पहले ऐसे गैर कांग्रेसी पीएम होंगे, जो लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए भारी बहुमत से चुनकर आएंगे. इसके पहले इस तरह का कारनामा कांग्रेस की दिग्गज नेता और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने किया था. मोदी इसके अलावा पहले ऐसे गैर कांग्रेसी पीएम बन ही चुके थे, जो पूर्ण बहुमत (Majority) के साथ केंद्र में सत्तारूढ़ हुए थे.

पीएम मोदी ने कहा था चुनाव जनता लड़ रही है
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 (2019 Loksabha Elections Results) को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी कई अवसरों पर कहने से नहीं चुके थे कि इस बार चुनाव पार्टी नहीं, बल्कि जनता लड़ रही है. अब गुरुवार को आ रहे परिणाम भी कुछ यही बयान कर रहे हैं. इस तरह मोदी पं. जवाहर लाल नेहरू औऱ इंदिरा गांधी के बाद पहले ऐसे गैर कांग्रेसी पीएम बनकर उभरे हैं, जो पूर्ण बहुमत के साथ लगातार दो कार्यकाल पूरे करेंगे. गौरतलब है कि 2014 लोकसभा में बीजेपी अकेले दम 282 सीटें हासिल करने में सफल रही थी.

यह भी पढ़ेंः भोपाल में साध्वी प्रज्ञा ठाकुर अपने प्रतिद्वंद्वी दिग्विजय सिंह से करीब 30 हजार वोटों से आगे

विपक्ष अब 2024 की तैयारी करे
उस वक्त लोकजन शक्ति पार्टी (LJP) के सर्वेसर्वा राम विलास पासवान (RamVilas Paswan) ने कहा भी थी कि पीएम पद के लिए विपक्ष को अब 2024 तक इंतजार करना होगा. कुछ ऐसा ही बयान नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी दिया था. फिलहाल दोपहर 11 बजे तक के जो रूझान हैं, उसके आधार पर कह सकते हैं कि बीजेपी 2019 में अपने ही प्रदर्शन का रिकॉर्ड तोड़ने जा रहे हैं.

इंदिरा गांधी ने भी पूरे किए दो कार्यकाल
गौरतलब है कि 1966 में पं जवाहरलाल नेहरू की मौत के बाद इंदिरा गांधी को प्रधानमंत्री बनाया गया था. हालांकि मोरारजी देसाई (Morarji Desai) की 'गूंगी गुड़िया' के प्रलाप से कांग्रेस पार्टी टूट गई. हालांकि 1967 में हुए चुनाव में इंदिरा गांधी 545 सदस्यीय लोकसभा में 297 सीटें जीतकर आई. फिर 1972 में वह पूर्ण बहुमत के साथ आईं. इस लिहाज से पीएम मोदी इंदिरा गांधी के बाद पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो लगातार दो कार्यकाल पूरे करेंगे.

यह भी पढ़ेंः Madhepura: पप्पू यादव का जेडीयू के दिनेश चंद्र यादव और RJD के शरद यादव के बीच कांटे की टक्कर

मनमोहन सिंह भी दो बार गठबंधन सरकार के पीएम रहे
हालांकि यूपीए (UPA) के दोनों शासनकाल में मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) भी ऐसे प्रधानमंत्री बतौर उभरे थे जिन्होंने इंदिरा गांधी के बाद दो कार्यकाल पूरे किए. अंतर सिर्फ यह था कि उन्होंने गठबंधन की सरकार का नेतृत्व किया था. जाहिर है 2019 लोकसभा चुनाव इस लिहाज से भी भारतीय लोकतांत्रिक इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखे जाएंगे. इससे एक संकेत यह भी मिल रहा है कि मोदी का कांग्रेस मुक्त नारा देर सवेर साकार होता दिख रहा है.