logo-image

जानिए वो कौन सी लोकसभा सीट है जहां बैलेट पेपर से होगी वोटिंग

निजामाबाद लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की भारी संख्या होने की वजह से चुनाव आयोग को यहां पर बैलेट पेपर से चुनाव कराना पड़ रहा है

Updated on: 29 Mar 2019, 11:29 AM

नई दिल्ली:

आने वाले लोकसभा में जहां देशभर में ईवीएम (EVM) के जरिए मतदान होंगे. वहीं एक ऐसी लोकसभा सीट भी है जहां बैलेट पेपर के जरिए मतदान होगा. बता दें कि इस लोकसभा चुनाव में तेलंगाना की निजामाबाद लोकसभा सीट पर बैलेट पेपर के जरिए मतदान होगा. चुनाव आयोग ने राज्य के चुनाव आयोग को वहां मतदान के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।चुनाव आयोग के मुताबिक उम्मीदवारों की स्थिति स्पष्ट हो जाने के बाद पेपर की छपाई का काम शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: अबकी बार किसकी सरकार - फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट का समीकरण

इस समय देश में चुनावी माहौल पूरी तरह से गर्म है और पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को है. तेलंगाना की निजामाबाद सीट इकलौती सीट होगी जहां इस बार पूरे देश से अलग चुनाव होगा. गौरतलब है कि निजामाबाद लोकसभा सीट पर कुल 185 उम्मीदवार हैं जो कि भारी संख्या है. यही वजह है कि चुनाव आयोग को यहां पर बैलेट पेपर से चुनाव कराना पड़ रहा है. अगर ईवीएम (EVM) और वीवीपैट (VVPAT) का इस्तेमाल करें तो तो हर बूथ पर 3-3 मशीनों का इस्तेमाल करना पड़ेगा. जो काफी मुश्किल काम है.

चुनाव आयोग ने इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इस लोकसभा सीट पर बड़े बैलेट पेपर से मतदान करने की योजना बनाई है. चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोग को इसकी जानकारी भी दे दी है. साथ ही इसके जरिए चुनाव के लिए जरूरी तैयारी पूरा करने को कहा है. गौरतलब है तेलंगाना की सभी सीटों पर 11 अप्रैल को ही चुनाव है. निजामाबाद लोकसभा सीट का इतिहास रहा है कि यहां हमेशा ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवारों में चुनाव लड़े हैं. बता दें कि 1996 और 2010 में भी यहां बैलेट पेपर से ही वोटिंग हुई थी और कुछ समय पहले पंचायत चुनाव में भी बैलेट का इस्तेमाल हुआ था. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी यानी सीईओ के मुताबिक रिटर्निंग अफसर की ओर से फॉर्म 7A के जरिए भेजी जाने वाली उम्मीदवारों की अंतिम सूची आते ही बैलेट पेपर की छपाई का काम शुरू कर दिया जाएगा.