logo-image

Lok Sabha Elections 2019: यूपी में बिछ गई है लोकसभा चुनाव की पूरी बिसात, जानें नेताओं की क्या है तैयारी

सभी पार्टियों के प्रमुख नेताओं के चुनाव प्रचार का रोड मैप तैयार हो चुका है.

Updated on: 28 Mar 2019, 06:20 PM

नई दिल्ली:

यूपी में 2019 लोकसभा चुनाव में अपनी जीत का परचम लहराने के लिए सभी सियासी दलों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. सभी पार्टियों के प्रमुख नेताओं के चुनाव प्रचार का रोड मैप तैयार हो चुका है. बीजेपी के स्टार प्रचारक सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर 100 से ज्यादा चुनावी सभाएं करेंगे और इसकी शुरुआत 25 मार्च को सहारनपुर में मां शाकुंभरी देवी शक्तिपीठ से हो चुकी है. सीएम योगी यूपी के सभी लोकसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित करेंगे और पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में 3 रैलियां करेंगे.

यह भी पढ़ें- BSP प्रमुख मायावती ने पीएम मोदी पर किया हमला कहा, द्वेष व घृणा की राजनीति करना बीजेपी का काम

अखिलेश यादव और मायावती यूपी में 11 संयुक्त जनसभाएं करने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत नवरात्र के शुभ दिनों में 7 अप्रैल से होगी और ज्वॉइंट रैली का ये सिलसिला 16 मई तक चलेगा. पश्चिमी यूपी में आयोजित होने वाली संयुक्त जनसभाओं में आरएलडी अध्यक्ष अजित सिंह भी मौजूद रहेंगे. संयुक्त जनसभाओं में प्रचार सामग्री तथा झंडे में इन तीनों दलों के नेताओं के फोटो तथा चुनाव चिह्न का संयुक्त रूप से इस्तेमाल किया जाएगा.

7 अप्रैल को देवबंद, 13 अप्रैल को बदायूं, 16 अप्रैल को आगरा, 19 अप्रैल को मैनपुरी, 20 अप्रैल को रामपुर जबकि इसी दिन 20 अप्रैल को फिरोजाबाद में भी संयुक्त जनसभा होगी. इसके अलावा 25 अप्रैल कन्नौज, 1 मई को फैजाबाद, 8 मई को आजमगढ़, 13 मई को गोरखपुर और गठबंधन के साझा रैलियों के अभियान का समापन 16 मई को वाराणसी में होगा.

गठबंधन की ओर से की जा रही साझा रैलियों में मैनपुरी, कन्नौज, बदायूं, फिरोजाबाद और आजमगढ़ वो सीटें हैं जो फिलहाल यादव परिवार के पास हैं और आधी साझा रैलियां इन्हीं सीटों पर हो रही हैं. 11 साझा रैलियों में से सहारनपुर और आगरा महज दो ऐसी सीटें हैं जो बीएसपी के कोटे में है.

साझा रैलियों के अलावा भी अखिलेश और मायावती अलग-अलग रैलियां करेंगे. मायावती 7 अप्रैल की पहली साझा रैली से पहले इसकी शुरुआत कर सकती है और जानकारी के मुताबिक पूरे यूपी में अपने उम्मीदवारों के लिए साझा रैलियों के अलावा 40 अन्य 40 रैलियों को भी संबोधित करेंगी.

अखिलेश यादव का अलग रैलियों का प्रस्तावित कार्यक्रम 7 अप्रैल के बाद शुरू होने की जानकारी है और अखिलेश की योजना हर दिन कम से कम 1 रैली करने की है. इस तरह यूपी में अखिलेश यादव 50 से ज्यादा और रैलियां करेंगे.