News Nation Logo
Banner

दूसरा चरणः जानिए Second Phase के बड़े चेहरों को जिनकी किस्‍मत का फैसला करेंगे वोटर

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 95 सीटों पर 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 18 Apr 2019, 10:26:09 AM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 95 सीटों पर 18 अप्रैल को वोट डाले जा रहे हैं. इसमें असम-पांच, बिहार-पांच, छत्तीसगढ़-तीन, जम्मू कश्मीर-दो, कर्नाटक-14, महाराष्ट्र-10, मणिपुर-एक, ओडिशा-पांच, तमिलनाडु-39, उत्तर प्रदेश-8, पश्चिम बंगाल-तीन और पुदुच्चेरी-एक सीट पर मतदान होगा. इस चरण में पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा, पूर्व सीएम सुशील कुमार शिंदे, अशोक चव्हाण, फारूख अब्दुला की साख जहां दांव पर है वहीं प्रमुख चेहरों में हेमामालिनी, राज बब्बर, कनिमोझी , डा. जितेन्द्र सिंह और एम थंबीदुरई भी हैं. आइए जानें इस चरण के अन्‍य प्रमुख चेहरों को..

फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट गठबंधन के तहत बसपा के खाते में गई है. बसपा ने यहां से गुड्डू पंडित को उतारा है. जबकि बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद बाबूलाल चौधरी का टिकट काटकर राजकुमार चहेर को दिया है. वहीं, कांग्रेस से प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर मैदान में है. यहां तीनों पार्टियों के उम्मीदवार काफी मजबूत माने जा रहे हैं. ऐसे में त्रिकोणीय लड़ाई होने की संभावना दिख रही है.

मथुरा लोकसभा सीट गठबंधन में आरएलडी के खाते में गई है. बीजेपी ने एक बार फिर हेमा मालिनी को उतारा है. जबकि, आरएलडी ने इस सीट पर कुंवर नरेंद्र सिंह और कांग्रेस ने महेश पाठक को उम्मीदवार बनाया है. यह सीट जाट बहुल मानी जाती है यहां करीब 4 लाख जाट समुदाय के मतदाता हैं. जबकि 2.5 लाख ब्राह्मण और 2.5 लाख राजपूत वोटर भी हैं. इतने ही दलित मतदाता हैं और ढेड़ लाख के करीब मुस्लिम हैं. 

तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबर के बेटे कीर्ति चिदंबरम और कर्नाटक की बंगलूरू दक्षिण लोकसभा सीट से भाजपा के युवा चेहरा तेजस्वी सूर्या जैसे दिग्गज भी चुनावी जंग के मोहरे हैं. 

महाराष्ट्र की सोलापुर सीट से कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 6 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोलापुर सीट से धार्मिक गुरु जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने इस बार भी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे को ही टिकट दिया है. वहीं वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी से आंबेडकर प्रकाश यशवंत को उम्मीदवार बनाया गया है. सोलापुर लोकसभा सीट महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे का गृह क्षेत्र और कांग्रेस का गढ़ रही है. शिंदे सोलापुर सीट से तीन बार सांसद रह चुके हैं. लेकिन 2014 में मोदी लहर के चलते यह सीट शिंदे के हाथ से चली गई थी.  हालांकि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने एक बार फिर शिंदे को ही मैदान में उतारा हैं.

जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट से नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुला की प्रतिष्ठा दांव पर होगी.

तमिलनाडु की तुत्थूकुडी सीट से द्रमुक की कनिमोझी तथा कर्नाटक की बंगलूरु साउथ से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद के अलावा असम की मंगलदोई सीट से भुवनेश्वर कलिता भी चुनावी जंग के दिग्गजों में शामिल हैं.

कर्नाटक में टुमकुर लोकसभा सीट पर जद-एस के प्रत्याशी के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का महामुकाबला भाजपा के जीएस बसवाराज से होगा

First Published : 17 Apr 2019, 07:28:31 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो