News Nation Logo

दिल्ली में सबसे कम मतदान, शीला दीक्षित का दावा- सभी सीटों पर जीतेगी कांग्रेस

राजधानी दिल्ली में रविवार को 7 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए. शाम 8 बजे तक की रिपोर्ट के मुताबिक 59.30 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 12 May 2019, 09:18:16 PM
वोट देने के बाद क्रिकेटर ऋषभ पंत

highlights

  • कुल 164 प्रत्याशी मैदान में. इनमें 16 महिला प्रत्याशी. चांदनी चौक में सबसे ज्यादा 5 महिला.
  • 64.43 लाख महिला मतदाता, सबसे ज्यादा वोटर 23.77 लाख नॉर्थ वेस्ट सीट पर
  • 78.73 करोड़ पुरुष मतदाता, सबसे कम वोटर 15.61 लाख चांदनी चौक में

नई दिल्‍ली:  

राजधानी दिल्ली में रविवार को 7 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए. शाम 8 बजे तक की रिपोर्ट के मुताबिक 59.30 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आम आदमी पार्टी के दक्षिण दिल्ली के प्रत्याशी राघव चड्ढा ने बीजेपीप्रत्याशी रमेश विधुड़ी पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया. चुनाव आयोग के एप Voter Turnout के मुताबिक रात आठ बजे तक दिल्‍ली की सातों सीटों पर 59.30% वोटिंग हुई. सबसे ज्‍यादा वोटिंग उत्‍तर पूर्व दिल्‍ली और सबसे कम न्‍यू दिल्‍ली सीट पर हुई.

दिल्ली की सात सीटों पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है. 7 सीटों पर कुल मतदाता- 1,43,16,453 थे. इन सातों सीटों पर कुल 164 उम्‍मीदवार मैदान में थे. बीजेपी ने मनोज तिवारी, हंसराज हंस और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को उतारा है. वहीं, कांग्रेस से बॉक्सर विजेंदर सिंह भी मैदान में है. नॉर्थ ईस्ट में शीला-मनोज तिवारी और ईस्ट में गौतम गंभीर-आतिशी-अरविंदर सिंह लवली पर लोगों की निगाहें हैं. 

दिल्ली में आज तक सबसे ज्यादा वोटिंग 1977 में इमरजेंसी के ठीक बाद हुए चुनाव में 71.31% थी. वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव में 65.10% मतदान हुआ था. दिल्ली की सातों सीट 2014 में बीजेपीके खाते में गई थीं.

यह भी पढ़ेंः पीली साड़ी वाली के बाद अब नीली मोनो गाउन वाली खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर की तस्‍वीर वायरल, जानें कौन हैं ये

वहीं दिल्ली कांग्रेस प्रमुख शीला दीक्षित ने रविवार शाम को भरोसा जताया कि जनता का प्यार और स्नेह उनकी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए मतों में तब्दील होगा. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस राष्ट्रीय राजधानी में सातों लोकसभा सीटें जीतेगी. उत्तर-पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं शीला ने पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में आने वाले ईस्ट निजामुद्दीन के डीएवी स्कूल में सुबह अपना वोट डाला. उन्होंने कहा, हमें आशा है कि दिल्ली वालों का प्यार और स्नेह कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए वोटों में तब्दील होगा. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस दिल्ली की सातों सीटें जीतेगी और उनकी पार्टी केन्द्र में सरकार बनाएगी.

First Published : 12 May 2019, 09:18:16 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.