logo-image

Uttar Pradesh Exit Poll 2019: अबकी बार किसकी बनेगी सरकार, देखें उत्तर प्रदेश का Exit Poll

आप तक एग्‍जिट पोल (Exit Poll) में सटीक आंकड़े पहुंचाने के लिए हमने सभी 80 सीटों पर मतदाताओं की राय ली है.

Updated on: 19 May 2019, 05:20 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान खत्म हो गया है. अब जनता को चुनाव के नतीजों का इंतजार रहेगा. लेकिन नतीजों से पहले हर कोई जानना चाहता है कि अबकी बार किसकी सरकार बनेगी ? इसी के मद्देनजर मतदान खत्म होते ही News Nation आपके लिए उत्तर प्रदेश का सबसे सटीक एग्‍जिट पोल (Exit Poll) लेकर आ रहा है. इस Exit Poll में उत्तर प्रदेश में सभी 7 चरणों में हुए मतदान के दौरान मतदाताओं के रुझान का जायजा लेकर यह समझने का प्रयास किया गया है कि इस बार किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं. आप तक एग्‍जिट पोल (Exit Poll) में सटीक आंकड़े पहुंचाने के लिए हमने सभी 80 सीटों पर मतदाताओं की राय ली है. वोट देकर निकले मतदाताओं ने हमसे खुलकर अपनी राय बताई. चाहे वह चुनावी मुद्दे हों या पीएम का चेहरा. मतदाताओं की राय पर देखें आज का हमारा Exit Poll शाम 5 बजे से लगातार.

छठा चरण

छठे चरण में उत्तर प्रदेश में पूर्वाचल की 14 सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल थे. इनमें से आजमगढ़, सुलतानपुर, फूलपुर और प्रयागराज पर देश की नजरें थीं. छठे चरण में उत्तर प्रदेश की इन 14 सीटों पर सबसे कम 54.74 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश में कुल 2.53 करोड़ मतदाता पात्र थे. यहां 14 महिलाओं सहित 177 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला अब ईवीएम में बंद हो गया. इसके लिए कुल 16998 मतदान केंद्र और 29076 मतदान बूथ बनाए गए थे. भाजपा ने यहां से 14, कांग्रेस ने 11, सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के तहत बसपा ने 11 और सपा ने तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे.

पांचवां चरण

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों के लिए 6 मई को मतदान हुआ. इनमें 12 पर भाजपा और दो पर कांग्रेस का कब्जा है. प्रदेश की इन सीटों पर कुल 57.33 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. मतदान हुआ. पांचवें चरण में राज्य की कुल 14 लोकसभा सीटों पर 181 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, साध्वी निरंजन ज्योति, जितिन प्रसाद, निर्मल खत्री और ब्रजभूषण शरण सिंह जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. इन 14 सीटों में सपा 7 और बसपा 5 पर चुनाव लड़ रही हैं. गठबंधन ने रायबरेली और अमेठी की सीट कांग्रेस के लिए छोड़ी हैं.

चौथा चरण

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 29 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर 57.58 प्रतिशत मतदान हुआ. चौथे चरण में 152 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए 2.41 करोड़ मतदाता पात्र हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में कन्नौज को छोड़ इस चरण की सभी 12 सीटें भाजपा के खाते में गई थीं. चौथे चरण में प्रदेश में नामचीन राजनीतिक दिग्गजों का राजनीति भविष्य दांव पर है. इनमें कानपुर में पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल व राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी, उन्नाव से भाजपा सांसद साक्षी महाराज व पूर्व सांसद कांग्रेस की अनु टंडन, कन्नौज से समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव, फरूखाबाद से पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, धौरहरा से पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद और इटावा से पूर्व केंद्रीय मंत्री रामशंकर कठेरिया शामिल हैं.

तीसरा चरण

तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर 60.52 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. इस चरण की इन 10 संसदीय क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 1.78 करोड़ है, जिनमें 96.20 लाख पुरुष, 81.89 लाख महिलाएं और 924 तृतीय लिंग के मतदाता हैं. तीसरे चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव (मैनपुरी) के साथ ही आजम खां (रामपुर), उनकी प्रतिद्वंद्वी जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव (फिरोजाबाद), वरुण गांधी (पीलीभीत) और संतोष गंगवार (बरेली) जैसे दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में हुई. मैनपुरी में अपना अंतिम चुनाव लड़ रहे गठबंधन प्रत्याशी मुलायम का मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार प्रेम सिंह शाक्य से है. कांग्रेस ने यहां अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है. इस चरण का सबसे रोचक मुकाबला फिरोजाबाद में है, जहां सपा से अलग होकर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी बना चुके शिवपाल सिंह यादव और उनके भतीजे सपा प्रत्याशी अक्षय यादव चुनाव मैदान में आमने-सामने हैं.

दूसरा चरण

दूसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर गुरुवार को 62.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. वर्ष 2014 में इन्हीं आठ सीटों पर 61.87 फीसदी मतदान हुआ था. दूसरे चरण में नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी में मतदान हुआ. दूसरे चरण का चुनाव कई सियासी दिग्गजों का भाग्य तय करेगा. इनमें मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी, फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर, आगरा से प्रदेश के कैबिनेट मंत्री एस़ पी़ सिंह बघेल और हाथरस से पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन प्रमुख रूप से शामिल हैं.

पहला चरण 

उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण की आठ सीटों के लिए कुल 63.69 फीसदी मतदान हुआ. जिन सीटों पर मतदान हुआ, उनमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटें- सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्घ नगर शामिल हैं. इस चरण में कुल 96 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 10 महिला प्रत्याशी हैं. पहले चरण में जिन सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर हैं, उनमें केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा गौतम बुद्घ नगर से, जनरल वीके सिंह गाजियाबाद से और सत्यपाल सिंह बागपत से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से चुनाव लड़ रहे हैं. राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) अध्यक्ष अजित सिंह मुजफ्फरनगर और उनके बेटे व पार्टी उपाध्यक्ष जयंत चौधरी बागपत से सपा-बसपा-रालोद गठबंधन से चुनाव मैदान में हैं.