logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी में उड़ गए राहुल गांधी के बड़े-बड़े सूरमा, 7 पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल

राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से बीजेपी की बड़ी नेता स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए. देश के सबसे बड़े राजनैतिक राजघराने से ताल्लुक रखने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अपनी पुश्तैनी सीट गुना से चुनाव हार गए.

Updated on: 25 May 2019, 06:44 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आने से पहले कांग्रेस और विपक्षी दलों को पूरी उम्मीद थी कि इस बार तस्वीर बदलेगी और मोदी सरकार का अंत हो जाएगा. लेकिन 23 मई की सुबह से ही कांग्रेस और विपक्षी दलों के दावे लगातार फेल होते रहे, नतीजन दोपहर तक स्थिति साफ हो गई. नरेंद्र मोदी की अगुवाई में चुनाव लड़ रही बीजेपी और उनके सहयोगी दलों ने ऐतिहासिक दर्ज की. 542 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने अकेले 303 सीटों पर विजय पताका लहराया. हैरानी की बात ये है कि लोकसभा चुनाव 2019 में जीत का दावा करने वाली कांग्रेस महज 52 सीटों पर सिमट गई है.

इस चुनाव में न केवल कांग्रेस पार्टी की मिट्टी पलीद हुई, बल्कि वे बड़े-बड़े कांग्रेसी नेता भी फिसड्डी साबित हुए जिनका नाम लेने मात्र से धड़ाधड़ वोट पड़ जाते थे. आज हम आपको कुछ ऐसे दिग्गज कांग्रेसी नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी-अपनी लोकसभा सीटों से चुनाव हार गए. इस लिस्ट में सबसे ऊपर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम है. राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से बीजेपी की बड़ी नेता स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए. देश के सबसे बड़े राजनैतिक राजघराने से ताल्लुक रखने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अपनी पुश्तैनी सीट गुना से चुनाव हार गए.

तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं कांग्रेस की दिग्गज नेता शीला दीक्षित उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी के मनोज तिवारी से हार गईं. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी नैनीताल-उधमपुर सीट से चुनाव हार गए. उन्हें बीजेपी के अजय भट्ट ने हराया. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा भी सोनीपत से चुनाव हार गए. उन्हें बीजेपी के रमेश चंद्र कौशिक ने हरा दिया. इस लिस्ट में अगला नाम कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे को बीजेपी के उमेश जी. जाधव ने कर्नाटक की गुलबर्गा सीट पर हराया. खड़गे अपने जीवन में पहली बार चुनाव हारे हैं.

इस लिस्ट में अगला नाम मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का नाम है. उन्हें बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने भोपाल सीट से हरा दिया. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे को सोलापुर सीट से बीजेपी के जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य ने हराया. मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा तुरा सीट से एनपीपी की अगाथा संगमा से हार गए. इनके अलावा कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके वीरप्पा मोइली भी चिकबलपुर सीट से बीजेपी के बी.एन. बाचे गौड़ा ने हरा दिया.