logo-image

मध्य प्रदेश में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतदान जारी, 138 दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

इस चरण में कांग्रेस के दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नरेंद्र सिंह तोमर और साध्वी प्रज्ञा ठाकुर आदि के किस्मत का फैसला होने वाला है.

Updated on: 12 May 2019, 09:46 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के तीसरे चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतदान जारी है. इस चरण में कांग्रेस के दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नरेंद्र सिंह तोमर और साध्वी प्रज्ञा ठाकुर आदि के किस्मत का फैसला होने वाला है. राज्य के 8 संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल एवं राजगढ़ में मतदान सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया, यह शाम 6 बजे तक चलेगा.

यह भी पढ़ें- कैंसर की बीमारी पर भारी लोकतंत्र से यारी, 81 साल के अब्दुल मजीद ने डाला वोट

सुबह से ही मतदान केंद्रों में मतदाताओं लंबी की कतारें नजर आ रही हैं. वहीं, कई स्थानों से ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आ रही है. सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 85 कंपनियां, राज्य सशस्त्र पुलिस बल की 30 कंपनियां तैनात की गई हैं. राज्य पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी सहित कुल 45 हजार 53 सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है. 

इस चरण में कुल 138 उम्मीदवार मैदान में है, इनमें 14 महिला उम्मीदवार हैं. एक करोड़ 44 लाख से ज्यादा मतदाता इन उम्मीदवारों का फैसला करेंगे. इस चरण में होने वाले चुनाव में अधिकांश सीटों पर कांग्रेस (Congress) और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. 

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए आज मध्य प्रदेश में ताकत झोंकेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

राजधानी भोपाल (Bhopal) में कांग्रेस के दिग्विजय सिंह का मुकाबला बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा ठाकुर से है, वहीं गुना में कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने बीजेपी के केपी यादव है. ग्वालियर में कांग्रेस के अशोक सिंह के सामने बीजेपी के विवेक शेजवलकर हैं. इसी तरह मुरैना में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का मुकाबला कांग्रेस के राम निवास रावत से है. राजगढ़ में कांग्रेस की मोना सुस्तानी का मुकाबला बीजेपी के रोडमल नागर से है. विदिशा में बीजेपी के रमाकांत भार्गव के सामने कांग्रेस ने शैलेंद्र पटेल पर दांव लगाया है.

यह भी पढ़ें- जानिए मध्य प्रदेश में तीसरे चरण की 8 सीटों पर कैसे हैं राजनीतिक समीकरण

भिंड और सागर संसदीय सीटों पर मुकाबला नए चेहरों के बीच है. भिंड से बीजेपी ने संध्या राय और कांग्रेस ने देवाशीष जरारिया को मैदान में उतारा है. वहीं, सागर में बीजेपी के राजबहादुर सिंह का मुकाबला कांग्रेस के प्रभु सिंह ठाकुर से है.

यह वीडियो देखें-