logo-image

Loksabha polls 2019: आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में इस फार्मूले पर हो रहा गठबंधन !

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) को लेकर दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) के बीच गठबंधन को लेकर माथापच्ची जारी है.

Updated on: 05 Mar 2019, 01:08 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) को लेकर दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) के बीच गठबंधन को लेकर माथापच्ची जारी है. सूत्रों की मानें तो आम आदमी पार्टी शुरू से कांग्रेस के साथ गठबंधन के मूड में रही है, मगर कांग्रेस की दिल्ली टीम नहीं चाहती कि अरविंद केजरीवाल की पार्टी के साथ लोकसभा चुनाव में गठबंधन हो. यही वजह है कि काफी मान-मनौव्वल के बाद आम आदमी पार्टी ने बीते दिनों दिल्ली की 6 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया. वेस्ट दिल्ली सीट के लिए कैंडिडेट घोषित न करके आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए दो फॉर्मूला सुझाया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में आप और कांग्रेस का गठबंधन तय, 3-3 सीटों पर लड़ेंगी दोनों पार्टियां

सूत्रों की मानें तो पहले फॉर्मूला के तहत AAP चाहती है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी 6 सीटों पर लड़े और कांग्रेस एक पर. वहीं दूसरे फॉर्मूला के तहत आम आदमी पार्टी का कहना है कि अगर दिल्ली में कांग्रेस को ज्यादा सीटें चाहिए तो उसे पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में सीट देकर इसकी भरपाई करनी होगी.

यह भी पढ़ेंः General Election 2019: दुनिया का सबसे महंगा चुनाव होगा Lok Sabha Elections 2019

बता दें दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने हाल के कई बयानों में कहा था कि कांग्रेस दिल्ली में अकेले चुनाव लड़ेगी. पार्टी कार्यकर्ता और नेता भी अकेले चुनाव लड़ने की ही वकालत कर रहे थे. लेकिन आज की बैठक के बाद गठबंधन पर तस्वीर साफ होने की उम्मीद है.

यह भी है एक फार्मुला 3+3+1

चैनल टाइम्स नाउ के अनुसार कांग्रेस और आप के बीच समझौता हो गया है. टाइम्स नाउ के अनुसार 3+3+1 डील फाइनल हो चुकी है. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के लिए छोड़ा गया है. इस एक सीट पर यशवंत सिन्हा के लड़ने की खबरें हैं.

आप ने 6 उम्मीदवारों की कर दी है घोषणा

आम आदमी पार्टी ने शनिवार को दिल्ली की कुल 7 सीटों में से 6 पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया था. आम आदमी पार्टी ने नई दिल्ली संसदीय सीट से बृजेश गोयल को कैंडिडेट बनाया है. ईस्ट दिल्ली से आतिशी मर्लिना, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से दिलीप पांडेय, साउथ दिल्ली से राघव चड्ढा, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता और नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से गुगन सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है.