News Nation Logo
Banner

12 अप्रैल की चुनावी हलचल की हर खबर देखने के लिए यहां Click करें

इसके बाद अब राजनीतिक पार्टियां दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार में जुट गई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 12 Apr 2019, 11:49:04 PM
चुनावी हलचल LIVE

चुनावी हलचल LIVE

नई दिल्ली:

देश के 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर गुरुवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हुआ. इसके बाद अब राजनीतिक पार्टियां दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार में जुट गई हैं. इसी के चलते आज पीएम मोदी केरल कर्नाटक और महाराष्ट्र में अपनी चुनावी सभाएं करेंगे. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ओडिशा और छत्तीसगढ़ में आज करेंगे चुनावी सभा. वहीं आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तमिलनाडु में अपनी चार जनसभाओं को संबोधित करेंगे.

प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि मुझे लगता है कि अमेठी और रायबरेली के लोग बहुत खुशी महसूस करते हैं कि परिवार उनके साथ है और हमेशा उनके साथ रहेगा और हमेशा विकास करेगा. हम हमेशा सभी से मिलते हैं और मिलते रहेंगे. हम अमेठी और रायबरेली दोनों को और विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.



पीएम मोदी की तरह दिखने वाले अभिनंदन पाठक ने लखनऊ से निर्दलीय नामांकन आज दाखिल किए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 26 को वो वाराणसी में भी बतौर निर्दलीय पर्चा भरेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो कोई डमी कैंडिडेट नहीं हैं और ना ही मैं किसी के विरोधी. जीत के बाद मैं राहुल जी को बतौर पीएम सपोर्ट करूंगा. 



मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खरकॉन्गोर: मेघालय में 71.37 प्रतिशत मतदान हुआ है. जो राज्य में अबतक का दूसरा सबसे बड़ा मतदान है. पुरुष मतदाता की तुलना में महिला मतदाता अधिक था. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने उप चुनाव दोबारा कराने की बात कही. 



कांग्रेस ने जारी की 7 उम्मीदवारों की सूची. गुना से लड़ेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया. पंजाब के आनंदपुर साहिब से मनीष तिवारी ताल ठोकेंगे. 



अपने ही देश में सैकड़ों वर्ष पुरानी आस्था का पालन करने के लिए, शांति से अपनी श्रद्धा प्रकट करने के लिए, अगर लाठी खानी पड़ जाएगी तो ये गलत होगा.



केरल में पीएम मोदी ने संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की आड़ में कुछ ताकतों ने फिर अपना स्वार्थ साधने की कोशिश की है. हमारी परंपराओं पर ये हमला स्वीकार नहीं होगा. निर्दोष भक्तों पर लाठियां अब स्वीकार नहीं होगी. 



राहुल गांधी ने कहा कि हम कहते हैं कि पावर लोगों के हाथों में होना चाहिए और वो कहते हैं कि शक्ति एक आदमी के हाथ में होना चाहिए. 



तमिलनाडु के मदुरै में राहुल गांधी ने कहा, '2019 का चुनाव दो नजरिया रखने वालों के बीच का है. कांग्रेस का कहना है कि सभी अलग-अलग पहचान रखने वालों, दृष्टिकोण, भाषा, इतिहास, संस्कृतियों को एक साथ खुशी से रहना चाहिए. सभी की आवाजें सुनी जानी चाहिए. बीजेपी-आरएसएस का कहना है कि केवल एक विचार का शासन भारत में होना चाहिए.



आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि कल मैं चुनाव आयोग से मिलने जाऊंगा, मैं ईवीएम में विसंगतियों और तकनीकी समस्याओं पर चर्चा करूंगा. किसी को नहीं पता की ईवीएम में क्या हो रहा है.



राजस्थान लोकसभा चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पहले चरण का चुनाव संपन्न हो गया है. हमें बहुत समर्थन मिला है. इसका हमें बहुत संतोष है. इस बार बीजेपी 300 पार और एनडीए 360 के पार जाएगी. सभी राज्यों में हम अच्छी सीट जीत रहे हैं. देश दमदार नेतृत्व, राष्ट्रीय सुरक्षा औ सबका साथ सबका विकास के नाम पर वोट पड़ रहा है.

हरियाणा में आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी के बीच गठबंधन हो गया है। जजपा 7 सीट पर तो आप 3 सीटों पर लड़ेगी.



पीएम ने आगे कहा, 'जेडीएस-कांग्रेस दोनो ही पार्टी जनता से जितनी कटी हुई है उतने ही सिर्फ और सिर्फ अपने परिवार से जुड़ी हुई है. इनके लिए आपकी आवश्यकताएं, इसकी उनको परवाह नहीं. उनकी प्राथमिकता है खुद का स्वार्थ, परिवार का स्वार्थ और उनका मिशन क्या है? कमिशन

मोदी ने आगे कहा कि यहां के सीएम ने कहा कि जिनको दो टाइम का खाना नहीं मिलता है वो सेना में जाते हैं. क्या ये हमारे वीर सैनिकों का अपमान है कि नहीं है?क्या इसे वोट मानोगे क्या? अरे डूब मरो देश की सेना का अपमान करने करने वालों?



कर्नाटक के कोप्पल में पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि एचडी देवगौड़ा जी के बेटे ने कहा कि केंद्र में अगर फिर सरकार बन गई तो वो राजनीति से संन्यास ले लेंगे. 2014 के चुनाव में स्वयं देवगौड़ा जी ने कहा था कि अगर मोदी जी पीएम बनेंगे तो मैं संन्यास ले लूंगा. उन्होंने लिया क्या?बेटा संन्यास लेगा क्या?



हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.



पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ ने बीजेपी का साथ छोड़ा. कांग्रेस में हुई शामिल



भोपाल : लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उमा भारती ने आरएसएस के सामने शर्त रख दी है. उमा भारती ने मध्यप्रदेश की राजनीति में पूरी आज़ादी और फैसले लेने का अधिकार मांगा, उमा भारती ने एमपी में बीजेपी की सरकार बनने पर सीएम के लिए उनका नाम रखने को कहा है. हालांकि आरएसएस ने उमा भारती को अब तक नहीं दिया कोई आश्वासन, आज शाम आरएसएस कर सकता है उमा भारती की मांगों को लेकर फैसला

भोपाल : चुनाव आयोग ने फ़िल्म अभिनेता कार्तिक आर्यन को एमपी चुनाव आयोग का स्टेट आइकॉन बनाया. मतदाताओं से कार्तिक करेंगे ज़्यादा से ज़्यादा वोट करने की अपील.

निर्मला सीतारमण, नलिन कोहली, अनिल बलूनी, मुख्‍तार अब्‍बास नकवी चुनाव आयोग पहुंचे, वहां अधिकारियों से उनकी मुलाकात चल रही है. एक दिन पहले राफेल पर राहुल गांधी के बयान पर आपत्‍ति जताते हुए बीजेपी नेता चुनाव आयोग गए हैं.

एक दिन पहले हुए पहले चरण के चुनाव में मेघालय में 71.41% मतदान दर्ज किया गया. 2014 में वहां 68% मतदान हुआ था और 2009 में 63% लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. 



छत्‍तीसगढ़ के कांग्रेस विमल चोपड़ा , मृत्युंजय दुबे , रत्नाकर समेत सैकड़ों नेता बीजेपी में शामिल हुए. पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह की मौजूदगी में पार्टी में शामिल होने के बाद इन नेताओं ने नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने की बात कही. 

तमिलनाडु के लोगों पर हम कभी भी नागपुर का शासन नहीं होने देंगे. तमिलनाडु में अब तमिलनाडु का ही शासन होगा और एमके स्‍टालिन यहां के मुख्‍यमंत्री बनेंगे. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने राज्‍य के कृष्‍णागिरि में एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही. 

प्रयागराज: इलाहाबाद संसदीय सीट पर कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और एआईसीसी-पीसीसी मेम्बर सर्वेश तिवारी बाबा ने पार्टी छोड़ दी है. चंद रोज पहले प्रियंका गांधी के साथ मंच साझा करने वाले कांग्रेस नेता अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं. बाबा केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और रीता बहुगुणा जोशी की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए.

पहले चरण के मतदान के बाद उत्‍त्‍र प्रदेश में कांग्रेस अब न्याय यात्रा की शुरुआत करने जा रही है. न्याय यात्रा के लिए खास बसों के इंतजाम किए गए हैं. 

कानपुर : बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कल कानपुर में, कानपुर-बुंदेलखंड की 10 लोकसभा सीटों की समीक्षा करेंगे. कानपुर बुंदेलखंड के प्रमुख कार्यकर्ताओं संग करेंगे बैठक. अमित शाह के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और जेपी नड्डा भी साथ रहेंगे.

कोलकाता एयरपोर्ट में ममता बनर्जी के भतीजे सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी का सामान जांच रहे कस्टम अधिकारियों के काम में बाधा डालने पर सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया.

लोकसभा चुनाव में अवैध धन के उपयोग पर ईडी की नजर रहेगी. ED ने राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखकर प्रत्याशियों के नामांकन पत्र, शपथ पत्र के साथ भेजने को कहा है. चुनाव आयोग नें ईडी को चुनाव में किसी तरह के अवैध धन के उपयोग पर गोपनीय निगरानी रखने को कहा था. 

स्मृति ईरानी की डिग्री को लेकर कांग्रेस ने फिर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस एमएलसी दीपक सिंह का आरोप है कि जब 2004 में स्मृति ईरानी दिल्ली से चुनाव लड़ रही थीं, तब वो बीए पास थीं. 2019 में वो बीकॉम की छात्रा कैसे हो गईं. 

देहरादून: उत्तराखंड में चुनाव संपन्न होने के बाद हरीश रावत अब असम के दौरे पर जाएंगे. शुक्रवार शाम को वह दिल्‍ली के लिए रवाना होंगे. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और असम के प्रदेश प्रभारी हैं हरीश रावत. नैनीताल उधम सिंह नगर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं हरीश रावत

लालू के साले साधु यादव महाराजगंज से बीएसपी के टिकट पर ताल ठोकेंगे. महाराजगंज से प्रभुनाथ सिंह के बेटे चुनाव लड़ेंगे साधु यादव. 

दिल्ली: आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी में आज शुक्रवार को गठबंधन का ऐलान होगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सांसद दुष्यंत चौटाला करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा है कि सत्ताधारी बीजेपी को इस लोकसभा चुनाव में आम जनता द्वारा बुरी तरह से नकारे जाने का ही परिणाम है कि अब बीजेपी वोट से नहीं बल्कि नोटों से, ईवीएम की धांधली से, पुलिस/प्रशासन तंत्र के दुरुपयोग से, ईवीएम में चुनाव कर्मचारियों से ही बटन दबवाकर चुनाव जीतना चाहती है. 

वाराणसी : अमित शाह शाम सात बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से वे अस्सी स्‍थित अमेठी कोठी जाएंगे. वे यही रात्रि विश्राम करेंगे. देर रात तक बैठकों का दौर जारी रहेगा. 

वाराणसी : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचेंगे. उनके साथ केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा भी मौजूद रहेंगे. ये सभी नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन की तैयारियों को परखेंगे. 

First Published : 12 Apr 2019, 12:00:01 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो