News Nation Logo
Banner

चुनावी हलचल LIVE : शीला दीक्षित के आवास पर पहुंचे अहमद पटेल

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चुनावी शोर अपने पूरे चरम पर है. आज तमाम पार्टियों के दिग्गज जगह-जगह रैलियां कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 10 Apr 2019, 04:24:16 PM
पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी  (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) के लिए चुनावी शोर अपने पूरे चरम पर है. आज तमाम पार्टियों के दिग्गज जगह-जगह रैलियां कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चुनाव प्रचार के लिए अपने गृह राज्य गुजरात पहुंचे हुए हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी उत्तर प्रदेश के कासगंज में चुनावी जनसभा को संबोधित किया. चुनावी सभाओं में बीजेपी के इन दोनों दिग्गजों ने कांग्रेस पार्टी समेत सपा-बसपा गठबंधन पर हमले बोले.

उधर, वायनाड के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी से नामांकन दाखिल किया. इस दौरान मां सोनिया गांधी, बहन प्रियंका गांधी और जीजा रॉबर्ट वाड्रा मौजूद रहे. नामांकन से पहले राहुल गांधी ने रोड शो किया.

दिनभर की चुनावी हलचल की अपडेट के लिए बने रहें www.newsnationtv.com के साथ..... 

जम्मू : लोकसभा चुनाव 2019 के लिए वोटिंग की तैयारी की जा रही है. कल बारामूला और जम्मू के 2 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होने हैं.



राफेल मुद्दे पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं. उन्होंने कहा, 'हम सभी जानते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष ने शायद आधा पैराग्राफ भी नहीं पढ़ा होगा, लेकिन यहां कह रहे हैं कि कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है और कोर्ट ने यह भी कहा है कि 'चौकीदार चोर है', ये कोर्ट की अवमानना​है.'



तमिलनाडु : कटपडी पुलिस ने द्रमुक वेल्लोर के उम्मीदवार कातिर आनंद के खिलाफ केस दर्ज किया. कातिर आनंद पर वोटर्स को रिश्वत देने और झूठे शपथ पत्र दाखिल करने की कोशिश करने के आरोप लगे हैं.



आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने आईटी विभाग पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा है कि, 'मैं I-T विभाग से पूछ रहा हूं कि आप चुनावों की घोषणा के बाद एक तरफा (सिर्फ विपक्षी दलों के नेताओं के घर पर) छापे मार रहे हैं, जो कि अनुचित है.' साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जब चुनावों की घोषणा हो गई है तो आप के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही एक समान हैं. आपको दोनों पक्षों के साथ एक समान व्यवहार करना चाहिए. पीएम मोदी लोकतंत्र को ध्वस्त करना चाहते हैं. इस लिए मैंने सेव इंडिया सेव डेमोक्रेसी शुरू की है.



दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के आवास पर पहुंचे



तमिलनाडु : कोयंबटूर में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पोस्टल बैलेट के जरिए सुरक्षाकर्मियों ने अपना वोट डाला. 



अमेठी में रोड शो के बाद प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा बोली, 'कुछ रिश्ते दिल के होते हैं. आज भाई के नामांकन के लिए पूरा परिवार मौजूद था. मेरे पिता की यह कर्मभूमि थी, हमारे लिए पवित्र भूमि है.'



पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा. पीएम मोदी के बयान की शिकायत करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की. मोदी ने महाराष्ट्र की रैली में पहली बार वोट डाल रहे युवाओं से कहा था, 'क्या तुम्हारा पहला वोट पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक करने वाले वीर जवानों को जा सकता है ? क्या तुम्हारा पहला वोट पुलवामा के शहीदों के लिए होगा ? 



अमरावती: आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में टीडीपी के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गोपाल कृष्ण द्विवेदी से मुलाकात की.



चुनाव आयोग ने 17 मार्च को करीमनगर में रैली में हिंदुओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी को लेकर आचार संहिता उल्लंघन के लिए तेलंगाना के सीएम केसी राव को नोटिस भेजा.



अमित शाह ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राहुल बाबा और बुआ-भतीजा आप आतंकवादियों के साथ इलू-इलू करो. लेकिन ये मोदी सरकार है, अगर पाकिस्तान की तरफ से गोली आएगी तो इधर से गोला जाएगा.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने जनसभा में कहा कि बीजेपी कोई आतंकवादी संगठनों से बातचीत नहीं करने वाली है. नरेंद्र मोदी जी फिर से प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. अगर आतंकियों ने फिर से गलती की तो फिर से उनके परखच्चे उड़ाए जाएंगे. 



उत्तर प्रदेश के कासगंज में जनसभा को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि मायावती और अखिलेश सालों तक एक-दूसरे का मुंह नहीं देखते थे, नमस्ते तक नहीं करते थे. आज मोदी जी को हराने के लिए एक साथ आए हैं. चुनाव के बाद इनका गठबंधन तार-तार होने वाला है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी से नामांकन दाखिल किया. मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका गांधी मौजूद रहीं.



बीजेपी में शामिल हुए गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला और उनके बेटे विजय बैंसला ने अमित शाह से मुलाकात की.



आंध्र प्रदेश : कृष्णा जिले के विजयवाड़ा ग्रामीण में पुलिस ने सीमेंट की बोरियों से भरी एक लॉरी से 1.90 करोड़ रुपये नकद बरामद किए. लॉरी चालक को हिरासत में ले लिया गया है और मामले में जांच जारी है. 



बीजेपी नेता राजू श्रीवास्तव ने अहमदाबाद ओर बांसकांठा में प्रचार किया. इस दौरान उन्होंने प्रियंका गांधी पर बड़ा हमला बोला. राजू श्रीवास्तव ने कहा, 'प्रियंका गांधी अयोध्या गईं, लेकिन राम मंदिर नहीं गईं, कहा कि मामला कोर्ट में है इसलिए नहीं गईं. मैं कह रहा हूं आपके पतिदेव (रॉबर्ट वाड्रा) का मामला भी कोर्ट में है, तो क्या घर जाती है या नहीं.'

शामली से मतदान अधिकारी अपने संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए. लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में कल राज्य के 8 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा.



दिल्ली: गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला और उनके बेटे विजय बैंसला ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की. 



कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी में रोड शो किया. प्रियंका गांधी वाड्रा और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद रहे.



कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला पार्टी मुख्‍यालय में आज प्रेस ब्रीफिंग करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस के पास मोदी हटाने के सिवाय कोई एजेंडा नहीं है. कांग्रेस आज सरदार पटेल के सपनों के साथ-साथ हर हिंदुस्तानी की भावना को चोट पहुंचा रही है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी जब आतंकवाद हटाने की बात करता है, तो कांग्रेस और उसके साथी मोदी को हटाने की बात करते हैं. ऐसी कोई गाली नहीं जो इन्होंने आपके इस बेटे को न दी है.

जूनागढ़ में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ और सिर्फ पैसा लूटने के लिए सत्ता में आती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने पहले कर्नाटक को अपना एटीएम बनाया, अब मध्य प्रदेश भी कांग्रेस का एटीएम बन गया है. मीडिया में दिख रहा है कि कांग्रेसियों के पास से बोरा भर-भर के नोटों की गड्डियां मिल रही हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के जूनागढ़ में रैली को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के घोटालों में एक नया घोटाला सबूतों के साथ और जुड़ गया है. वो है तुगलक रोड चुनावी घोटाला.

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी पहुंच गए हैं. वह लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए आज पर्चा दाखिल करेंगे. उनके साथ सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और रॉबर्ट वाड्रा मौजूद रहेंगे.



दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय में आज दोपहर 12 बजे कुछ प्रख्यात हस्तियां बीजेपी में शामिल होंगी. बता दें कि कल लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए पहले चरण का मतदान होगा. इसे लेकर चुनाव आयोग ने सारी तैयारी कर ली है.

भाई राहुल गांधी के रोड शो और नामांकन में शामिल होने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मुंशीगंज गेस्ट हाउस पहुंच गई हैं. प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी हैं.

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी लोकसभा सीट के लिए नामांकन करेंगे. इससे पहले वह लगभग 3 किलोमीटर का रोड शो करेंगे. राहुल गांधी गौरीगंज तहसील पहुंचेंगे और उसके बाद यहां नामांकन करेंगे. राहुल गांधी के साथ बहन प्रियंका गांधी और मां सोनिया गांधी मौजूद रहेंगी.

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में पोलिंग पार्टियां राजौरी से ईवीएम लेकर अपने केंद्रों के लिए रवाना हो गई हैं. कल लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019)  के पहले चरण का मतदान राज्य के दो संसदीय क्षेत्र में होगा.



पश्चिम बंगाल में पोलिंग पार्टियां ईवीएम लेकर अपने-अपने पोलिंग बूथ के लिए रवाना हो रही हैं. अलीपुरद्वार स्थित डीसीआरसी कॉलेज से ईवीएम रखा गया है.



आगरा में सीएम योगी आदित्यनाथ फतेहपुर सीकरी लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी राजकुमार चाहर के समर्थन में सभा को संबोधित करेंगे. वह तहसील बाह की जरार मंडी समिति में हेलीकॉप्टर से 1:00 बजे तक पहुंचेंगे.

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान का आज सतना में कार्यक्रम है. वह सतना से प्रत्याशी गणेश सिंह की नामांकन रैली में शामिल होंगे.

उत्तराखंड में पहले चरण में सभी 5 सीटों पर कल मतदान होगा. मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी की तैयारियां कर ली हैं. स्पोर्ट कॉलेज और परेड मैदान से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा है.

देहरादून में प्रचार प्रसार बंद होने के बाद अब प्रत्याशी डोर टू डोर कैंपेन में जुट गए हैं. लोकसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बड़े नेताओं की शाख भी दांव पर है. मुख्यमंत्री ने गढ़वाल में 32 और कुमाऊं में 18 चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया.

राज्यपाल कल्याण सिंह के मामले में आज केंद्र सरकार फैसला कर सकती है. आचार संहिता के चलते उन्होंने विवादित बयान दे दिया था. 

ओडिशा में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की एक ट्रांसजेंडर उम्मीदवार काजल किन्नर ने कोरी विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन किया है. वह कहती हैं, 'मैं विश्वास नहीं कर सकती कि ट्रांसजेंडर होने के बावजूद मुझे जनता से कितना प्यार मिला'



लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए भुवेनश्वर में ओडिशा के सीएम और बीजू जनता दल (BJD) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया है.



First Published : 10 Apr 2019, 07:47:47 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो