logo-image

Lok sabha Election: चुनाव आयोग ने वीवीपैट को लेकर विपक्ष की मांग खारिज की

सभी को इंतजार है 23 मई का, जब ईवीएम से नतीजे (Lok Sabha Election results) निकलेंगे.

Updated on: 22 May 2019, 08:58 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव (lok sabha election 2019) खत्‍म हो चुका है. एग्‍जिट पोल में लगभग सभी सर्वे एजेंसियों ने एनडीए (lok sabha election result 2019) के सत्‍ता में वापसी (election results) की संभावनाएं (latest election news) जताई हैं. सत्‍तापक्ष जहां वापसी (election results 2019) को लेकर मुतमईन है, वहीं विपक्ष ईवीएम को मनोरंजन करार दे रहा है. विपक्षी दलों ने धांधली का राग (election commission of india results) भी अलापना शुरू कर दिया है. वे ईवीएम हैकिंग, ईवीएम में फेरबदल (eciresults.nic.in) आदि का आरोप लगा रहे हैं. विपक्षी नेताओं का तो यह भी कहना है कि चुनाव आयोग (election commission of india) बीजेपी से मिला हुआ है. ऐसे में सभी को इंतजार है 23 मई का, जब ईवीएम से नतीजे (Lok Sabha Election results) निकलेंगे. 

लोकसभा चुनाव (general election 2019) की मतगणना (today election rseults) 23 मई को होगी. मतगणना शुरू होते ही हम आपको पल-पल का अपडेट (lok sabha election 2019 results) देते रहेंगे. इस बार ईवीएम के नतीजे और वीवीपैट पर्चियों के मिलान का प्रतिशत बढ़ने के चलते रिजल्‍ट (chunav results) देर से आएंगे, लेकिन हम आपको तत्‍काल रुझान (2019 lok sabha election results party wise) देते रहेंगे. हम आपको यह भी बताएंगे कि किस राज्‍य में (lok sabha election results state wise) कौन सी पार्टी सबसे आगे चल रही है. लोकसभा चुनाव (2019 lok sabha election results) के अलावा हम आपको चार राज्‍यों के विधानसभाओं (assembly election 2019) के लिए हुए चुनाव के रिजल्‍ट (assembly election results) के बारे में भी बताएंगे. इसके अलावा कुछ सीटों पर हुए उपचुनाव के रिजल्‍ट के बारे में आपको तत्‍काल जानकारी मिलेगी.

calenderIcon 20:32 (IST)
shareIcon

रिटर्निंग आफिसर एआर अजयकुमार ने बताया कि केरल के वायनाड में 3 काउंटिंग स्टेशन बनाए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त है. पुलिस की गश्त रहेगी. बिना पास के कोई भी मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं कर सकता है, इसलिए हंगामे की कोई गुंजाइश नहीं है.



calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग ने वीवीपैट को लेकर विपक्ष की मांग खारिज की

चुनाव आयोग ने विपक्ष की वीवीपैट को लेकर की गई मांग को खारिज कर दिया है. एक दिन पहले 21 विपक्षी दलों के नेताओं ने चुनाव आयोग से मिलकर वीपीपैट को लेकर अपनी मांगें रखी थीं. इसे लेकर आज चुनाव आयोग में बैठक बुलाई गई, जिसमें उनकी मांग खारिज कर दी गई. 

calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग के बाहर प्रदर्शन

चुनाव आयोग ईवीएम के मुद्दे पर आज बैठक कर रहा है. लेकिन बाहर प्रदर्शन चल रहा है. 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों के मिलान की मांग को लेकर रिवॉल्यूशन पार्टी के कार्यकर्ता चुनाव आयोग के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं.

calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

EVM-VVPAT पर चुनाव आयोग की चल रही है बैठक

नतीजों से पहले ईवीएम और वीवीपैट को लेकर मचे बवाल के बीच चुनाव आयोग की बड़ी बैठक चल रही है. बैठक में चुनाव आयोग विपक्ष की उस मांग पर फैसला ले सकता है, जिसमें विपक्ष के द्वारा 50 फीसदी VVPAT की पर्चियों के मिलान करने की मांग की गई है.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

इस बार बीजेपी 300 के पार : ब्रजेश पाठक

उत्‍तर प्रदेश सरकार में मंत्री ब्रजेश पाठक का दावा है कि अबकी बार BJP 300 के पार जा सकती है. उन्‍होंने कहा, "जब विपक्ष जीतता है तो EVM पर सवाल नहीं उठाता, हारने पर evm को खराब बताया जाता है. उन्‍होंने यह भी कहा कि इस बार सिर्फ मोदी के नाम पर वोट पड़े हैं.

calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

बीजेपी को 300 से अधिक सीटें मिलने का भरोसा : पांडा

क्या बीजद एनडीए का समर्थन करेगी? इस सवाल के जवाब में बीजेपी नेता बैजयंत जय पांडा ने कहा, "मेरी पार्टी के अध्यक्ष ने कहा है कि हमें 300 से अधिक सीटें मिलने का भरोसा है. हम एनडीए के सहयोगियों के साथ सरकार बनाएंगे. अगर राष्ट्रीय मूड को देखने वाली अन्य पार्टियां भी इसमें शामिल होना चाहती हैं, तो मुझे लगता है कि बीजेपी खुले दिमाग से काम करेगी."



calenderIcon 08:00 (IST)
shareIcon

निर्वाचन सदन में बना ईवीएम कंट्रोल रूम, 24 घंटे काम करेगा

ईवीएम पर उठते सवालों के बीच चुनाव आयोग का कहना है कि निर्वाचन सदन में 24 घंटे काम करने वाला ईवीएम कंट्रोल रूम बनाया गया है. यह कंट्रोल रूम वोट डाले गए ईवीएम में आई शिकायतों को दूर करने में मददगार साबित होगा. मतगणना के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत कंट्रोल के फोन नंबर 011-23052123 पर की जा सकती है.



calenderIcon 07:22 (IST)
shareIcon

वरिष्‍ठ कांग्रेस नेताओं से मिलेंगे राहुल गांधी और सोनिया गांधी

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज वरिष्‍ठ कांग्रेस नेताओं से मंत्रणा करेंगे. इस दौरान मतगणना के बाद के हालात पर चर्चा की जाएगी. बैठक में इस बात को लेकर रणनीति बनाई जाएगी कि त्रिशंकु लोकसभा की स्‍थिति में साथी दलों के साथ कैसे समन्‍वय बिठाना होगा.

calenderIcon 22:19 (IST)
shareIcon

भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने जिला जेल का दौरा किया जहां ईवीएम स्ट्रांग रूम बनाया गया है.

calenderIcon 18:56 (IST)
shareIcon

मेरी मांग से दिक्कत है

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलगू देशम पार्टी चीफ एन. चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि चुनाव आयोग को ईवीएम को लेकर मेरी मांग से दिक्कत है. 

calenderIcon 18:53 (IST)
shareIcon

चंद्रबाबू नायडू ने कुमारस्वामी से की मुलाकात

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलगू देशम पार्टी चीफ एन. चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को बेंगलुरू में जेडीएस नेता एच.डी देवगौड़ा और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी कुमारस्वामी से मुलाकात की. 

calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

वोट की रक्षा के लिए हथियार उठाओ

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी  के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने पटना में कहा कि वोट की रक्षा के लिए हथियार उठाने की जरूरत पड़े तो हथियार भी उठाइए. आज जो रिजल्ट लूट की घटना करने की जो कोशिश हो रही है तो इसको रोकने के लिए हथियार उठाना हो तो उठाना चाहिए. 

calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

चंद्रबाबू नायडू ने कहा, पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी ने भी कहा है कि चुनाव आयोग के ऊपर संदेह दूर करने की जिम्मेदारी है. 

calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

अभिषेक सिंघवी ने कहा, चुनाव आयोग ने कहा कि मांगों के संबंध में कल सुबह बैठक करेंगे. सैम्पल चेक में अगर गड़बड़ी तो पूरा सैम्पल क्यों ना चेक किया जाये?. 

calenderIcon 16:33 (IST)
shareIcon

उन्होंने आगे कहा, हमने मांग की कि पहले वीवीपैट (vvpat) पर्चियों को गिनती हो. अगर गलती हुई तो पूरे विधानसभा में पर्चियों की गिनती हो.

calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता गुलाम नबी, चंद्रा बाबू नायडू, अभिषेक मनु सिंघवी और बसपा के राष्ट्रीय नेता सतीश मिश्रा ने कहा, 22 दलों की बैठक हुई. देश के 75% वोटरों का प्रतिनिधित्व करते हैं. ईवीएम (EVM) मशीनें आ-जा रही हैं. चुनाव के वक्त मशीनों में कोई भी बटन दबाने पर बीजेपी को वोट जा रहा है. ये सब शिकायतें चुनाव आयोग से की गई हैं.

calenderIcon 16:11 (IST)
shareIcon

विपक्षी नेताओं ने ज्ञापन में यह भी मांग की है कि अगर वीवीपीएटी सत्यापन के दौरान कहीं भी कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो उस विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों के वीवीपीएटी के पेपर स्लिप की 100% गिनती की जानी चाहिए.



calenderIcon 16:05 (IST)
shareIcon

विपक्ष के 22 दलों ने चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा है. इस ज्ञापन में कहा गया है कि मतगणना की अंतिम चरण के पूरा होने के बाद मतों की गिनती शुरू करने से पहले वीवीपीएटी स्लिप का सत्यापन बेतरतीब ढंग से किया जाना चाहिए.



calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी ने कहा, चौकरीदार चोर है, इसीलिए मैं अपने समर्थकों से अपील करूंगा कि वो मजबूती से EVM की सुरक्षा करें क्योंकि आपके सामने चोर है जो कुछ भी कर सकता है.

calenderIcon 16:02 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा, एक्जिट पोल करके जनता को बड़गलाया जा रहा है. एक्जिट पोल का आंकड़ा सच्चाई से काफी दूर है. स्ट्रांग रूम की सुरक्षा मजबूती से की जाए, ये हम अपने कार्यकर्ताओं से अपील करूंगा.

calenderIcon 16:00 (IST)
shareIcon

महागठबंधन के समर्थकों को नीचा दिखाने के लिए लिया जा रहा है एग्जिट पोल का सहारा

रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, एक्जिट पोल को हम सिरे से खारिज करते हैं. जनता हमारे साथ है. जानबूझकर महागठबंधन के समर्थकों को नीचा दिखाने के लिए एक्जिट पोल का सहारा लिया जा रहा है।. लोगों में इतना आक्रोश है कि अगर कोई खून खराबा होता है तो जिम्मेदार नीतीश कुमार और केंद्र की सरकार होगा. मतगणना के दिन हमारे समर्थक और जनता तैयार रहे, क्योंकि ये लोग कुछ भी कर सकते हैं.

calenderIcon 15:56 (IST)
shareIcon

महागठबंधन ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

राजद से प्रदेश अध्यक्ष रामचन्द्र पूर्वे, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा, वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी और हम पार्टी से प्रवक्ता दानिश रिजवान ने मिलकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

calenderIcon 15:27 (IST)
shareIcon

ईवीएम ले जाने के आरोप में देवघर में ट्रक को रोका

राजद और झारखंड विकास मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने देवघर में एक ट्रक रुकवाया. इनका आरोप है कि ट्रक ईवीएम को लेकर जा रहा था. एसडीओ विशाल सागर ने बताया, "सभी बक्‍से खाली थे. ईवीएम पहले ही मतगणना के लिए दुमका भेज दिए गए हैं.





calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग पहुंचे 21 विपक्षी दलों के नेता

21 विपक्षी दलों के नेता चुनाव आयोग पहुंच गए हैं. वे चुनाव आयोग से ईवीएम को लेकर अपना विरोध जताएंगे. 



calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

संजय निरूपम ने मुंबई में NESCO सेंटर का मुआयना किया

मुंबई उत्तर पश्चिम से कांग्रेस उम्मीदवार संजय निरुपम ने मुंबई के NESCO सेंटर का मुआयना किया. यहां पर EVM और VVPAT मशीनें रखी गई हैं. 23 को यहां मुंबई के 3 लोकसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती होगी.

calenderIcon 15:17 (IST)
shareIcon

EVM पर विपक्षी दलों की बैठक खत्म, चुनाव आयोग के लिए निकले

EVM पर विपक्षी दलों की बैठक खत्म हो गई है. बैठक में EVM और VVPAT को लेकर चर्चा हुई. बैठक के बाद सभी विपक्षी दलों के नेता चुनाव आयोग के लिए निकल गए हैं. बैठक में अरविंद केजरीवाल, डेरेक ओ ब्रायन, मनोज झा, रामगोपाल वर्मा, अशोक गहलोत, संजय सिंह, अभिषेक मनु सिंघवी, चंद्रबाबू नायडू आदि मौजूद रहे.

calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

जमुई में ईवीएम से भरा बक्‍सा मिलने पर राजद का हंगामा

बिहार के जमुई में कथित रूप से ट्रक में ईवीएम से भरा बक्सा मिलने को लेकर राष्‍ट्रीय जनता दल ने जमकर हंगामा किया. मतगणना को लेकर शहर के केकेएम कॉलेज में जमुई लोकसभा का वज्रगृह बनाया गया है. जहां एक ट्रक में बड़ी संख्या में मुंगेर लोक सभा लिखा बक्सा कॉलेज के अन्दर ले जाने की कोशिश हो रही थी.