News Nation Logo

BREAKING

Banner

लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में में करीब 66 फीसदी मतदान, दक्षिण भारत में ज्यादा वोटिंग

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए वोटिंग समाप्त हो चुकी है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 15 राज्यों के 117 लोकसभा सीटों पर कुल मिलाकर करीब 66 फीसदी मतदान हुआ है

News Nation Bureau | Edited By : Kunal Kaushal | Updated on: 23 Apr 2019, 11:50:53 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए वोटिंग समाप्त हो चुकी है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 15 राज्यों के 117 लोकसभा सीटों पर कुल मिलाकर करीब 66 फीसदी मतदान हुआ है. राजनीतिक तौर पर अगर देश के सबसे अहम राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां 10 लोकसभा सीटों पर कुल 60.52 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. सबसे अधिक मतदान पीलीभीत में 64.60 प्रतिशत हुआ. पिछली बार इस सीट के लिए 62.92 फीसदी वोट पड़े थे. इस चरण में हिंदी भाषी राज्य उत्तर प्रदेश और बिहार में पिछले लोकसभा चुनाव 2014 के मुकाबले मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा.

यूपी में 60.52 फीसदी वोटिंग

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया, "जो मतदाता मतदान केंद्रों पर छह बजे तक पहुंच चुके थे, उन्हें भी वोट डालने का अवसर दिया गया. इसके चलते मतदान एक-दो प्रतिशत तक बढ़ सकता है. तीसरे चरण के मतदान में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है." हालांकि इस दौरान कई जगह से ईवीएम के खराब होने की खबर भी सामने आई.

इस पर चनाव अधिकारी ने कहा, कुछ मतदान स्थलों से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के खराब होने की शिकायत मिली, लेकिन जल्द ही उन्हें ठीक कर लिया गया या उनकी जगह दूसरी मशीन लगा दी गई.

बिहार में पड़े 60 फीसदी वोट

बिहार में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में पांच सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. बिहार में पांच सीटों पर करीब 60 फीसदी वोटिंग हुई है. मतदान के दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं आई. तीसरे चरण में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से पांच झंझारपुर, मधेपुरा, सुपौल, अररिया और खगड़िया लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इन क्षेत्रों में 89.09 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 9,076 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

ओडिशा में तीसरे चरण में 61 प्रतिशत मतदान

ओडिशा में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार शाम पांच बजे तक 61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने दी. उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है, क्योंकि अभी कई बूथों पर मतदान अभी भी जारी है.

कुमार ने उन दो बूथों पर फिर से मतदान की सिफारिश की, जहां ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मतदान में बाधा आई. पुनर्मतदान बदाम्बा विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 196 और देवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 183 पर होगा.

कर्नाटक की 14 सीटों पर 60.97 फीसदी मतदान

कर्नाटक की 14 सीटों पर 60.97 फीसदी, केरल की सभी 20 सीटों पर 69.02 फीसदी और त्रिपुरा की एक सीट पर 71.45 फीसदी मतदान हुआ.

First Published : 23 Apr 2019, 11:50:49 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो