logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर आज वोटिंग, जानिए किस राज्य की कितनी सीटें शामिल

Lok Sabha Election Second Phase Voting: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान होगा.

Updated on: 26 Apr 2024, 05:39 AM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election Second Phase Voting: देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों के लिए मतदान होगा. इस चरण में बीजेपी और कांग्रेस सभी कई दलों के दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी हुई है. दूसरे चरण में केरल की सभी 20 सीटें पर मतदान होगा. जबकि कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ, असम और बिहार की पांच-पांच, मध्य प्रदेश की छह, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. वहीं त्रिपुरा, मणिपुर और जम्मू-कश्मीर की एक-एक सीट पर मतदान होगा.

वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी और शाम 6 बजे खत्म होगी. बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है. आखिरी और सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा. जबकि 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी. बता दें कि दूसरे चरण का मतदान 89 सीटों पर होना था लेकिन मध्य प्रदेश के बैतूल में बीएसपी उम्मीदवार की मौत के कारण इसे 7 मई तक के लिए टाल दिया गया है.

ये भी पढ़ें: OSD लोकेश शर्मा के दावे पर पूर्व CM गहलोत बोले- क्या खुलासा हुआ मुझे मालूम नहीं

दूसरे चरण में दिग्गजों की साख दांव पर

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में दिलचस्प मुकाबला है. क्योंकि इस चरण में कई प्रमुख हस्तियां भी चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं. तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस नेता शशि थरूर लगातार चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं. राजस्थान में दूसरे चरण के चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे शामिल हैं. वहीं अभिनेत्री से नेता बनीं हेमा मालिनी एक बार फिर मथुरा से मैदान में हैं. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजनांदगांव से, डीके सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण से और तेजस्वी सूर्या बेंगलुरु दक्षिण से चुनाव लड़ रहे हैं.

किस राज्य में कौनसी सीट के लिए दूसरे चरण में मतदान

1. असम (कुल 14 सीटों में से पांच) - करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, नवगोंग, कलियाबोर में मतदान होगा.

2. बिहार (कुल 40 सीटों में से पांच)- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका में वोट डाले जाएंगे.

3. छत्तीसगढ़ ( कुल 11 सीटों में से तीन)- राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर में वोटिंग होगी.

4. जम्मू और कश्मीर की जम्मू सीट के लिए शुक्रवार को मतदान होगा.

5. कर्नाटक (कुल 28 सीटों में से 14) - उडुपी चिकमंगलूर, हसन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर , बैंगलोर सेंट्रल, बैंगलोर साउथ, चिकबल्लापुर, कोलार लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा.

6. केरल (सभी 20 सीटें) - कासरगोड, कन्नूर, वतकारा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मावेलिककारा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अटिंगल, तिरुवनंतपुरम सीट के लिए वोटिंग होगी.

ये भी पढ़ें: Delhi Mayor Election: दिल्ली में शुक्रवार को नहीं होगा मेयर चुनाव, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

7. महाराष्ट्र (48 सीटों में से 8) - बुलढाणा, अकोला, अमरावती (एससी), वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़, परभणी सीट पर मतदान होगा.

8. मणिपुर- बाहरी मणिपुर

9. राजस्थान (कुल 25 सीटों में से 13) टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां में वोट डाले जाएंगे.

10. त्रिपुरा की त्रिपुरा पूर्वी सीट पर भी शुक्रवार को मतदान होगा.

11. उत्तर प्रदेश (कुल 80 में से 8 सीटें)-अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ, मथुरा, बुलन्दशहर में मतदान होगा.

12. पश्चिम बंगाल (कुल 42 सीटों में से 3) - दार्जिलिंग, रायगंज, बालुरघाट

13. मध्य प्रदेश (29 सीटों में से 6)- टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Delhi Mayor Election: दिल्ली में शुक्रवार को नहीं होगा मेयर चुनाव, जानें क्या है इसके पीछे की वजह