logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: चौथे चरण की VIP सीटें, जानें किन दिग्गजों की साख दांव पर लगी   

Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण के लिए मतदान सोमवार यानी 13 मई को होने जा रहे हैं, इन दिग्गजों की सीटों पर लगा दांव

Updated on: 12 May 2024, 07:51 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: देश में 13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण को लेकर वोटिंग होने जा रही है. अभी तक तीन चरणों के मतदान हो चुके हैं. चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 96 सीटों पर मतदान होना है. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों, बिहार की 40 में पांच सीटों, झारखंड की 14 में चार सीटों, मध्य प्रदेश की 29 में आठ सीट, महाराष्ट्र की 48 में से 11 सीटों पर वोटिंग होनी है. इसके साथ ओडिशा की 21 में चार सीट, तेलंगाना की 17 की 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 80 में से 13 सीटों, पश्चिम बंगाल की 42 में से आठ सीटों, जम्मू-कश्मीर की पांच में से एक सीट के लिए मतदान होना है. 

चौथे चरण में कौन-कौन से दिग्गज हैं मैदान में 

1) आसनसोल: आसनसोल से बर्धमान-दुर्गापुर से भाजपा सांसद एसएस अहलूवालिया को उम्मीदवार बनाया गया है. अहलूवालिया को पवन सिंह की जगह टिकट मिला. पवन सिंह ने यहां से लड़ने से मना कर दिया था. टीएमसी की ओर से अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा हैं. वह इस सीट से मौजूदा सांसद रहे हैं.  

2) हैदराबाद: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से लड़ रहे हैं. यहां पर भाजपा ने माधवी लता को अपना प्रत्याशी तय किया है. 

3) अखिलेश यादव (कन्नौज): इस चरण में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव यूपी के कन्नौज से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां पर फिलहाल भारतीय जनता पार्टी के सुब्रत पाठक सांसद हैं. यहां पर 2019 के चुनाव में पाठक ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मात दी थी. 

4) बहरामपुर: पश्चिम बंगाल का बहरामपुर निर्वाचन क्षेत्र काफी चर्चा में है. यहां, विपक्ष के INDIA Bloc में सहयोगी कांग्रेस और TMC एक दूसरे के खिलाफ मैदान में हैं. TMC ने इस निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान को प्रत्याशी बनाया है. उनका मुकाबला वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी करने वाले हैं. 

5) बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय सीट हॉट सीट है. यहां से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह चुनाव मैदान में हैं. उनके सामने INDIA Bloc का संयुक्त उम्मीदवार है. इसकी अगुवाई CPI कर रही है और उसे कांग्रेस, राजद और अन्य वाम दलों से समर्थन मिल रहा है. 2019 के चुनाव में यहां से कन्हैया कुमार चुनावी मैदान में था. इस वर्ष सीपीआई ने अपने पूर्व विधायक अवधेश राय को संयुक्त उम्मीदवार तय किया गया है. 

6) महुआ मोइत्रा (कृष्णानगर): कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख नेता महुआ मोइत्रा डट कर खड़ी हैं. कैश-फॉर-क्वेरी केस का वह सामना कर रही हैं. उनका मुकाबला भाजपा उम्मीदवार अमृता रॉय से होना है. ये कृष्णानगर राजपरिवार के सदस्य हैं.

7) कडप्पा (आंध्र प्रदेश): यह एक हाई-प्रोफाइल सीट है. इस सीट पर आंध्र के पूर्व सीएम YSR की बेटी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाईएस शर्मिला की टक्कर उनके चचेरे भाई वाईएस अविनाश रेड्डी से होगी. इससे पहले भी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) के टिकट से वह दो बार सांसद रही हैं.