Lok Sabha election: इस चरण में भारी वोटिंग.. 2019 के चुनावों को पछाड़ा, ECI ने बताया मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान का प्रतिशत पिछले चरणों की तुलना में ज्यादा रहा है. आम चुनाव के चौथे चरण में अब तक का सबसे अधिक मतदान 69.16% हुआ है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
lok sabha election

lok sabha election( Photo Credit : social media)

Lok Sabha elections Phase 4 Polling Percentage: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान का प्रतिशत पिछले चरणों की तुलना में ज्यादा रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में छपे विश्लेषण में पता चला है कि, आम चुनाव के चौथे चरण में अब तक का सबसे अधिक मतदान 69.16% हुआ है. भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने भी बीते गुरुवार कुल मतदान प्रतिशित का आंकड़ा जारी कर बताया था कि, अब तक संपन्न लोकसभा चुनाव के चार चरणों में कुल मतदान 66.95% रहा है. ECI के मुताबिक, कुल मिलाकर, 674 मिलियन लोग जो पहले चार चरणों में अपना मतदान कर सकते थे, उनमें से अब तक कुल 451 मिलियन ने अपने मताधिकार (Lok Sabha elections voter turnout) का प्रयोग किया है. हालांकि, चुनाव आयोग ने चौथे चरण के लिए अलग से डेटा जारी नहीं किया है.  

Advertisment

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में सोमवार को 9 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर मतदान हुआ था.

गौरतलब है कि, जारी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- चौथे चरण में पूर्ण मतदान 122.5 मिलियन था, जो की आम चुनाव के अबतक के सभी चरणों में सबसे ज्यादा है. वहीं पहले तीन चरणों में मतदान क्रमशः 66.14%, 66.71% और 65.68% रहा है. publive-image

अगर इस मतदान प्रतिशत की तुलना, साल 2019 के लोकसभा चुनाव से की जाए, तो अबतक सिर्फ चौथा चरण ही एकमात्र ऐसा चरण रहा है, जिसका मतदान का प्रतिशत 2019 के लोकसभा चुनाव के आंकड़ों से कम नहीं है. 

क्योंकि, पहले तीन चरणों में, मतदान प्रतिशत में क्रमशः 3.9 प्रतिशत अंक, 3.5 प्रतिशत अंक और 1.2 प्रतिशत अंक की गिरावट दर्ज की गई है. पूर्ण रूप से, पहले चरण में मतदान में 0.2% की गिरावट आई थी, और दूसरे और तीसरे चरण में 1.8% और 6.2% की वृद्धि हुई थी.

Source : News Nation Bureau

election-commission-of-india 2024 Lok Sabha elections voter turnout phase 4 voter turnout Lok Sabha Elections
Advertisment