logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha election 2024 Phase 5: कांग्रेस का त्याग.. भाजपा का भाग्य! समझिए चरण 5 का पूरा सियासी गुणा-भाग

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का मतदान शुरू हो चुका है. इस चरण में देश के 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जो निर्वाचन क्षेत्र के लिहाज से बाकि अन्य चरणों की तुलना में काफी कम है.

Updated on: 20 May 2024, 06:46 AM

नई दिल्ली:

Lok Sabha election 2024 Phase 5: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का मतदान शुरू हो चुका है. इस चरण में देश के 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जो निर्वाचन क्षेत्र के लिहाज से बाकि अन्य चरणों की तुलना में काफी कम है. इन सीटों पर मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) का है. बता दें कि, जहां एक ओर INDIA गठबंधन अंतर्कलह से संघर्ष कर रहा है, जो वहीं भाजपा गैर भाजपाई नेताओं से हाथ मिलाकर इस आम चुनाव में 400 पार के लक्ष्य के लिए लड़ रही है. 

NDA की चुनावी गणित

NDA दलों में भाजपा सबसे ज्यादा 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. शिवसेना पूरे महाराष्ट्र में 6 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जनता दल (यूनाइटेड), लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), और राष्ट्रीय समाज पक्ष (RSPS) एक-एक सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. NDA का कोई भी दल जम्मू-कश्मीर के बारामूला संसदीय क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ रहा है.

वर्तमान चरण में NDA गठबंधन का अंकगणित पूरी तरह से निर्बाध दिखता है, उत्तर प्रदेश के मोहनलालगंज में RSPS के साथ केवल एक अंतर-गठबंधन मुकाबला है. भाजपा ने 2019 में मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र जीता था. भाजपा मौजूदा चरण में होने वाले कुल चुनावों में से 81.6% सीटों पर चुनाव लड़ रही है. यह उन निर्वाचन क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा प्रतिशत है, जिन पर भाजपा चुनाव लड़ रही है, सबसे अधिक तीसरे चरण में था जब उसने कुल निर्वाचन क्षेत्र में से 87.1% चुनाव लड़े थे. 

इंडिया ब्लॉक की चुनावी गणित

वहीं दूसरी ओर NDA के ठीक विपरीत, इंडिया ब्लॉक ने 49 सीटों में 64 उम्मीदवार खड़े किए हैं. मौजूदा चरण में इंडिया ब्लॉक की तेरह पार्टियां मैदान में हैं, जिनमें से प्रत्येक कम से कम एक सीट के लिए चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस 18 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जो कि इंडिया ब्लॉक की पार्टियों में सबसे ज्यादा है. हालांकि, अनुपात के संदर्भ में, कांग्रेस अब तक के चुनाव चरणों में सबसे कम निर्वाचन क्षेत्र (कुल 49 निर्वाचन क्षेत्र में से 36.7%) पर चुनाव लड़ रही है. इसने पहले चार चरणों में क्रमशः 54.9%, 79.5%, 73.1% और 63.5% सीटों पर चुनाव लड़ा है. 

समाजवादी पार्टी (SP) और शिव सेना-उद्धव बाल ठाकरे (SHS-UBT) क्रमशः 10 और 8 सीटों पर चुनाव लड़ रहे दूसरे और तीसरे सबसे बड़े घटक हैं. TMC पश्चिम बंगाल की उन सभी 7 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जहां आज मतदान हो रहा है. राष्ट्रीय जनता दल (RJD) बिहार में अपनी सभी चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

महाराष्ट्र में दो संसदीय सीटों पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)-शरदचंद्र पवार गुट मैदान में है. वाम दलों में, CPI(M) और CPI प्रत्येक 5 और 4 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि एक अन्य वामपंथी सहयोगी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) (लिबरेशन) - सीपीआई (एमएल) (एल), एक सीटों पर चुनाव लड़ रही है. झारखंड में. ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (AIFB) भी दो सीटों पर चुनाव लड़ रहा है, दोनों महाराष्ट्र में है, बाकी पार्टियां एक-एक सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं.