logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2024 Phase 5: मतदान केंद्र, मतदाता सूची में नाम ऑनलाइन कैसे खोजें, स्टेप बाय स्टेप गाइड

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए मंच तैयार है, जिसमें आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 49 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है.

Updated on: 19 May 2024, 07:50 AM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024 Phase 5: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए मंच तैयार है, जिसमें आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 49 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है. आम चुनाव के इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, ओडिशा की पांच, झारखंड की तीन और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान होने हैं. वोटिंग सोमवार सुबह 7 बजे शुरू होगी और शाम 6 बजे खत्म होगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक पांचवें चरण के मतदान में 695 उम्मीदवार सीटों पर किस्मत आजमा रहे हैं. पांचवें चरण के लिए दाखिल किए गए 1,586 नामांकन फॉर्मों की जांच के बाद ये आंकड़ा सामने आया है. 

गौरतलब है कि, इससे पहले कि आप अपने लोकसभा चुनाव के चरण 5 के लिए तैयार हों, सुनिश्चित करें कि आप अपने निर्धारित मतदान केंद्र पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच अपना मतदाता पहचान पत्र और आईडेंटिफिकेशन के लिए एक अन्य डॉक्यूमेंट साथ रखें. 

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, कैसे आप अपना मतदान केंद्र पता कर सकते हैं, साथ ही मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

अपना मतदान केंद्र कैसे खोजें?

अपने मतदान केंद्र का पता लगाने के लिए, आपको सबसे पहले अपना EPIC नंबर पता करना होगा. इलेक्शन फोटो आईडी कार्ड (EPIC) आपके मतदाता पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है, EPIC नंबर कार्ड के सामने प्रदर्शित 10 अंकों का विशिष्ट पहचानकर्ता होता है. अपना मतदान केंद्र निर्धारित करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें. 

मतदाता सूची में नाम कैसे खोजें?

आप कई तरीकों से ऑनलाइन मतदाता सूची में अपना नाम चेक सकते हैं. electoralsearch.eci.gov.in. पर आप तीन तरीकों से अपने मतदाता विवरण को सत्यापित कर सकते हैं.

व्यक्तिगत विवरण के माध्यम से

Step 1: अपना राज्य और भाषा चुनें.

Step 2: अपना विवरण भरें जैसे नाम, मध्य नाम, उपनाम, जन्म तिथि, आयु, लिंग, रिश्तेदारों का नाम और अंतिम नाम. 

Step 3: अपना जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र दर्ज करें.

Step 4: कैप्चा कोड दर्ज करें और 'खोजें' पर क्लिक करें.

मोबाइल नंबर के माध्यम से

Step 1: अपनी भाषा और राज्य चुनें.

Step 2: अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें.

Step 3: सेंड ओटीपी पर क्लिक करें और वन-टाइम पासवर्ड प्राप्त करें.

Step 4: ओटीपी दर्ज करें और 'सर्च' पर क्लिक करें.

EPIC नंबर के माध्यम से

Step 1: अपनी भाषा चुनें

Step 2: अपना EPIC नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड टाइप करें

Step 3: 'सर्च' पर क्लिक करें