logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2024: पांचवें चरण में 49 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानें किन VIP सीटों पर लगा दांव

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर पांचवें चरण के लिए मतदान 20 मई को होना है, इस फेज में कई दिग्गजों की सीटें पर सभी नजरें हैं.

Updated on: 19 May 2024, 05:55 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का चुनाव प्रचार थम चुका है. 20 मई को होने वाले इस चरण में छह राज्यों के साथ केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान होना है. इनमें हाई प्रोफाइल रायबरेली सीट और अमेठी की सीटें हैं. यहां से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी किस्मत दांव पर लगी है. रायबरेली से पहली बार राहुल गांधी चुनावी मैदान में हैं. वे केरल की वायनाड सीट पर भी लड़ रहे हैं. यहां पर मतदान हो चुका है. रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व 2004 से उनकी मां सोनिया गांधी कर रही थीं. यहां पर भाजपा ने यूपी के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. 

पांचवें चरण में जिन 49 सीटों पर चुनाव होना है, इनमें 40 से ज्यादा सीटें एनडीए के पास हैं. यूपी में सपा और कांग्रेस साथ मिलकर लड़ रही हैं. पीएम मोदी ने इन सीटों पर जमकर प्रचार किया है. उन्होंने यहां पर वंशवाद, राम मंदिर, नागरिकता का मुद्दे को सामने रखा. पीएम मोदी ने एक रैली में कहा कि सपा और कांग्रेस अगर सत्ता में आती है तो रामलला को वापस तंबू में भेज देंगे. मंदिर पर बुलडोजर चलवा देंगे. उन्होंने कहा कि विपक्ष अनुच्छेद 370 वापस लाना चाहती है. 

ये भी पढ़ें: करीब तीन दशक पहले यहां से थे SDM, अब केंद्रीय मंत्री के रूप में पहुंचे, हेलीकॉप्टर से उतरे ही धरती को किया नमन

इन सीटों पर ईवीएम में कैद होगी किस्मत 

लोकसभा के पांचवें चरण में कई मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी. इस चरण में मोदी सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कौशल किशोर, साध्वी निरंजन ज्योति, भानु प्रताप वर्मा और योगी सरकार के मंत्री दिनेश सिंह जैसे प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाएंगे. वहीं मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र से पीयूष गोयल, यूपी के फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति और पश्चिम बंगाल के बनगांव से शांतनु ठाकुर, बिहार के हाजीपुर से एलजेपी के चिराग पासवान, महाराष्ट्र कल्याण से शिवसेना के श्रीकांत शिंदे, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी और वहीं आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य बिहार के सारण से हैं. 

अमेठी में स्मृति ईरानी और केएल शर्मा के बीच मुकाबला 

अमेठी का मुकाबला दिलचस्प होने वाला है. यहां से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी हैं. उन्होंने 2019 में राहुल गांधी को मात दी थी. वह इस बार जीत का दावा कर रही हैं. वहीं कांग्रेस की ओर से गांधी परिवार के सहयोगी केएल  शर्मा को उतारा गया है. लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चौथी बार चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला मौजूदा सपा विधायक (लखनऊ मध्य से) रविदास मेहरोत्रा से होगा.