logo-image

Lok Sabha Election: AAP और कांग्रेस के बीच सीटों पर बनी बात! जानें कौन कहां से लड़ेगा

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस बीच दिल्ली की सीटों को लेकर बातचीत लगभग तय, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

Updated on: 22 Feb 2024, 01:06 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर ज्यादा वक्त नहीं बचा है. फरवरी के अंतिम सप्ताह या फिर मार्च की शुरुआत में चुनाव आयोग की ओर से अधिसूचना जारी की जा सकती है. हालांकि इससे पहले ही राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कसना शुरू कर दिया है. बीजेपी ने जहां चुनाव में 370 सीट आने का दावा किया है वहीं विपक्षी दल भी जोड़तोड़ में जुटे हैं. सीट शेयरिंग को लेकर भी राजनीतिक दलों के बीच मंथन चल रहा है. इस बीच लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत लगभग तय हो चुकी है. ये बातचीत दिल्ली को लेकर की गई है. आइए जानते हैं कौन कहां से चुनाव लड़ेगा. 

दिल्ली की 4 सीटों पर AAP लड़ेगी चुनाव
सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव को लेकर आप और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग तय हो चुकी है. इसके तहत दिल्ली की चार सीटों पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेगी जबकि कांग्रेस के लिए तीन सीटें छोड़ी गई हैं. बताया जा रहा है कि दोनों ही दलों के बीच बातचीत अंतिम दौर में हैं इसको लेकर कभी भी आधिकारी जानकारी साझा की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें - Delhi: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED ने भेजा 7वां समन, जानें किस दिन होना है पेश

सभी 7 सीट पर बीजेपी का कब्जा
मौजूदा समय में दिल्ली में लोकसभा की कुल सात सीट हैं. खास बात यह है कि सातों सीट पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है. यही वजह है कि इंडिया गठबंधन इस विजयी रथ को रोकने के लिए साझा प्रयास में जुटा है. इसको लेकर चार और तीन के फॉर्मूले पर बात बनी है. 

किस सीट से कौन सा दल लडे़गा चुनाव
राजनीतिक हलकों में यह चर्चा है कि कांग्रेस और आप के बीच सात सीटों पर शेयरिंग लगभग तय हो चुकी है. इसके तहत आम आदमी पार्टी दिल्ली की जिन लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी उसमें नई दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, दक्षिण दिल्ली और नॉर्थ वेस्ट दिल्ली शामिल है. जबकि कांग्रेस को जिन सीटों पर चुनाव लड़ना है वह ईस्ट, नॉर्थ ईस्ट और चांदनी चौक लोकसभा सीट है. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव से पहले कितना अहम है BJP का राष्ट्रीय अधिवेशन, इन 3 बातों पर रहेगी नजर

इन राज्यों में भी आप लड़ेगी चुनाव
मिली जानकारी के मुताबिक गुजरात में आम आदमी पार्टी भरूच और भावनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेगी, जबकि हरियाणा में भी आप एक सीट पर अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर रही है. इसके साथ ही चंडीगढ़ की एक सीट पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी. जहां हाल में आम आदमी पार्टी का महापौर चुनाव हुआ जिसमें आप के उम्मीदवार कुलदीप कुमार ने जीत हासिल की. हालांकि ये जीत सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद हुई.  

कांग्रेस और एसपी में भी सहमति बनी
लोकसभा की सीटों को लेकर एक दिन पहले कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच भी उत्तर प्रदेश को लेकर सहमति बनी. हालांकि पहले दोनों में मतभेद के बाद गठबंधन टूटने की बात सामने आ रही थीं, लेकिन प्रियंका गांधी के फोन कॉल ने समीकरण बदल दिए और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने यूपी में कांग्रेस को 17 सीट देने पर रजामंदी जाहिर कर दी. इसके बाद उत्तर प्रदेश की 17 सीट पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार घोषित करेगी.