Lok sabha election 2024: भाजपा की दूसरी सूची में महाराष्ट्र के 20 उम्मीदवार, कई सांसदों का टिकट कटा 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और पंकजा मुंडे जैसे कई बड़े नाम दूसरी लिस्ट में हैं शामिल. कुछ सांसदों का टिकट काटा, नए नाम सामने आए

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024( Photo Credit : social media)

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर भाजपा की दूसरी सूची सामने आ चुकी है. इस लिस्ट में महाराष्ट्र की 48 में 20 सीटों पर उम्मीदवारी घोषित हो चुकी है. कई बड़े नाम शामिल हैं. लिस्ट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और पकंजा मुंडे जैसे कई दिग्गज के नाम मौजूद हैं. नागपुर सीट से एक ​बार फिर नितिन गडकरी को मौका दिया ​गया है. वहीं मुंबई उत्तर से वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल उतरेंगे, बीड से पंकजा मुंडे हैं. भाजपा की पहली सूची में गडकरी का नाम नहीं था. इसके बाद से शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने उन्हें विपक्ष के उम्मीदवार की रूप में चुनाव लड़ने का प्रस्ताव पेश किया था. 

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir में साथ-साथ होंगे लोकसभा और विधानसभा के चुनाव? जानें EC का जवाब

दूसरी लिस्ट में महराष्ट्र के सभी केंद्रीय मंत्रियों को दोबारा से टिकट दिया गया है. लिस्ट में नया चेहरा राज्य के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (चंद्रपुर) का है. पार्टी ने जलगांव से लोकसभा सदस्य उन्मेश पाटिल की जगह स्थानीय नेता स्मिता वाघ को मैदान में उतारा है. इस सूची में अनूप धोत्रे ने अपने पिता और मौजूदा अकोला सांसद संजय धोत्रे को स्थान दिया है. पुणे से पार्टी ने पूर्व मेयर मुरलीधर मोहोल को चुनावी मैदान में उतारा गया है. ये सीट मौजूदा भाजपा सांसद गिरीश बापट के देहांत के बाद से खाली पड़ी है. विधायक मिहिर कोटेचा को वर्तमान में सांसद मनोज कोटक की जगह मुंबई उत्तर-पूर्व से  चुनावी मैदान में लाया गया है. 

भाजपा की चौंकाने वाली रणनीति

भाजपा अपनी स्पष्ट रणनीति के अंतगर्त चल रही है. वह फूंक फूंककर ऐसे उम्मीदवरों को उतार रही है, जिनकी जीत की संभावना अधिक है. ऐसे में वह मौजूदा सांसदों के टिकट काटने से भी परहेज नहीं कर रही है. महाराष्ट्र भाजपा के उम्मीदवारों की लिस्ट में भाजपा ने चौंकाने वाली रणनीति पर काम किया है. कुछ जगहों पर मौजूदा सांसदों को दोबारा मौका दिया गया है. भाजपा ने उत्तर मुंबई और उत्तर पूर्व मुंबई की सीट से मौजूदा सांसदों के टिकट को काटा है. 

जानें किनका टिकट कटा 

भाजपा ने जिनको टिकट नहीं सौंपा है, उसमें भाजपा के उत्तरी मुंबई से सांसद गोपाल शेट्टी का नाम सबसे आगे है. उनकी जगह केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सदस्य पीयूष गोयल को उम्मीदवार बनाया है. इसके साथ बीड से पंकजा मुंडे को टिकट दिया गया है. उनकी बहन प्रीतम मुंडे का टिकट कटा है. वहीं उत्तर पूर्व लोकसभा क्षेत्र से विधायक मिहिर कोटेचा को उतारा है. यहां से मनोज कोटक का टिकट काटा है. भाजपा ने जलगांव से मौजूदा सांसद उन्मेश पाटिल की जगह स्मिता वाघ को टिकट दिया है. दूसरी ओर अकोला में सांसद संजय धोत्रे के स्थान पर उनके बेटे अनूप धोत्रे को टिकट दिया है. 

Source : News Nation Bureau

newsnation bjp second list BJP bjp second list news BJP Second List date and time BJP second list of candidates Lok Sabha Election 2024 BJP Second List Update